Himachal Weather : हिमाचल में शनिवार तक बारिश के आसार

Samachar Jagat | Friday, 23 Sep 2022 11:01:47 AM
Himachal Weather : Rain expected in Himachal till Saturday

शिमला : हिमाचल प्रदेश में अभूतपूर्व बारिश ने से केवल संपत्तियों को भारी नुकसान हुआ है और सड़क संपर्क बाधित हुआ है बल्कि जनजीवन पूरीतरह अस्त-व्यस्त हो गया है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा कि चंबा जिले की होली तहसील के अंतर्गत ग्रोंडा गांव के फेर नाला में बादल फटने से तीन लोगों की 55 भेड़ और बकरियां बह गईं।

बचाव और राहत टीमों ने मलबे के नीचे दबे जानवरों को पता लाया। बारिश से हुए नुकसान का राजस्व अधिकारियों की टीम ने जायजा भी लिया  आम तौर पर हिमाचल में 20 सितंबर तक दक्षिणपंथी मानसून की वापसी होती है। इस बार हालांकि बारिश में देरी से खरीफ फसलों की फसल प्रभावित हुई है। गुरुवार रात तक करीब 30 सड़कें और 119 वितरण पारेषण लाइनों की बिजली आपूर्ति बारिश से प्रभावित रही। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान शनिवार तक हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है।

पहाड़ी राज्य के सभी स्थानों पर लगातार बारिश दर्ज की गई जिससे गुरुवार को पेड़ उखड़ गए और सेवाएं बाधित हो गईं। चौथ के लिए शिमला की पुरानी आईएसबीटी शिमला-खालिनी सड़कें आंशिक रूप से प्रभावित हुईं क्योंकि एक विशाल देवदार के पेड़ ने राज्य वन मुख्यालय कार्यालय के पास मुख्य सड़क को अवरुद्ध कर दिया। बाद में रास्ता साफ कर दिया गया। मानसून के अंतिम चरण में अचानक तेज वृद्धि से शिमला और किन्नौर जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सेब की कटाई का मौसम प्रभावित हुआ है, क्योंकि कई संपर्क मार्ग बंद हो गए थे। नदियों और नालों का जलस्तर बढ़ा है लेकिन फिलहाल सभी खतरे के निशान से नीचे हैं। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.