Cyber ​​Expert Tips: फ़ोन चोरी या गुम हो गया है तो इन स्टेप को फॉलो कर ढूंढ़ सकते है एंड्रॉयड स्मार्टफोन, लॉक और डिलीट भी कर सकेंगे

Samachar Jagat | Friday, 28 May 2021 01:51:18 PM
If the phone is stolen or lost, you can find it by following these steps, you will also be able to lock and delete Android smartphone.

इसके लिए फोन की कुछ सेटिंग्स ऑन होना जरूरी है

खोए फोन की लॉक स्क्रीन पर कॉन्टैक्ट नंबर भी दिखा सकेंगे
ऐसे कई उदाहरण हैं जब कभी-कभी हम अपने फोन को घर में रखकर भूल जाते हैं और हमें याद नहीं रहता है कि हमने उसे कहां रखा दिया है। तो कभी-कभी जब हम घर से बाहर होते हैं तो फोन चोरी या गुम हो जाता है। पहली वाली स्थिति में हम पेयर्ड स्मार्टवॉच पर फाइंड माई फोन फीचर का उपयोग करके अपने एंड्रॉयड फोन को आसानी से ढूंढ सकते हैं, इसके लिए हमें किसी से उस पर कॉल करने के लिए कहना होगा। लेकिन अगर फोन घर से बाहर कहीं चोरी हो गया है, तो हमें थोड़ी अधिक मदद की जरूरत होगी।

फाइंड माय फोन फीचर का करना होगा इस्तेमाल
अच्छी बात यह है कि गूगल यूजर को एक आसान तरीका उपलब्ध करवाता है, जिससे वे खो चुके एंड्रॉयड फोन को ढूंढा सके, उसे लॉक कर सके या उसका डेटा मिटा सके। इसके लिए फाइंड माय डिवाइस फीचर का उपयोग करना होगा, जो अनजान लोगों से बचाने के लिए उसमें रिमोटली पिन, पासवर्ड या पैटर्न सेट करने की सुविधा देता है।साथ ही यूजर खो चुके फोन की लॉक स्क्रीन पर एक मैसेज भी दिखा सकता है कि जिसमें वे खोजकर्ता से कॉल करने के लिए भी कह सकता है। यह फीचर एंड्रॉयड फोन से डेटा डिलीट करने की भी सुविधा देता है ताकि खोजकर्ता इसका उपयोग न कर सके और इससे डिवाइस की सिक्योरिटी को भी ट्रिगर किया जा सकता है, ताकि फोन दूसरे के लिए किसी काम का न रहे।


ऐसे एंड्रॉयड स्मार्टफोन ढूंढे और डेटा डिलीट करें


अगर आप अपने फोन को ढूंढना चाहते हैं तो इसके लिए फोन का ऑन होना, गूगल अकाउंट में साइन इन होना, मोबाइल डेटा या नेटवर्क से कनेक्टेड होना, लोकेशन और फाइंड माय डिवाइस भी ऑन रहना जरूरी है। अगर ये सब कुछ आपने अपने स्मार्टफोन में पहले से किया हुआ है और फिर आपका फोन खोता है तो आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं...
1. https://www.google.com/android/find सबसे पहले आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा और अपने गूगल अकाउंट में साइन इन करना होगा। एक बार साइन इन होने के बाद आप देखेंगे कि आपका फोन टॉप लेफ्ट कॉर्नर पर दिख रहा होगा। इसके बाद आपको फोन को चुनना होगा। ये आपको फोन के बैटरी की जानकारी और आखिरी बार ऑनलाइन की जानकारी देगा।

2. इसके बाद गूगल आपको लोकेशन दिखाएगा कि आपका फोन कहां है। अगर आपको फोन नहीं मिलता है तो ये आपको लास्ट लोकेशन दिखाएगा।

3. अगर फोन के लोकेशन को आप पहचानते हैं तो आप वहां जाकर अपने फोन को रिंग कर सकते हैं। ये 5 मिनट तक नॉन स्टॉप रिंग करता रहेगा जिससे आपको आवाज सुनाई देगी, भले ही आपने फोन को साइलेंट कर रखा हो।
4. अगर किसी अनजान जगह पर फोन की लोकेशन दिखाई दे रही है, तो अकेले फोन ढूंढने की कोशिश न करें। पुलिस की मदद लें। इसके लिए आपको फोन का सीरियल नंबर और IMEI नंबर बताना होगा। https://support.google.com//answer/3333000?hl=en इस लिंक को क्लिक कर आप अपने फोन का सीरियल नंबर पा सकते हैं।

5. अगर फोन लॉक करना चाहते हैं तो 'सिक्योर डिवाइस ऑप्शन' चुने। यह आपके फोन का लॉक कर देगा और गूगल अकाउंट भी साइन-आउट कर देगा। इसकी मदद से खो चुके फोन की लॉक स्क्रीन पर आप अपना फोन नंबर या कोई मैसेज भी छोड़ा जा सकता है, ताकि किसी को मिले तो वो आपके संपर्क कर सके। अगर आपने फोन लॉक नहीं किया है, तो इस फीचर की मदद से फोन लॉक भी किया जा सकता है।

6. आप थर्ड पार्टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इरेज डिवाइस कर सकते हैं। इससे फोन का पूरा डेटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा और कोई भी आपके फोन और डेटा के साथ खिलवाड़ नहीं कर पाएगा। अगर आपका फोन ऑफलाइन है तो आप तभी डेटा डिलीट कर पाएंगे जब कोई आपका फोन ऑन कर ऑनलाइन आएगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.