IMD weather update: मध्य प्रदेश, राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए राज्यों की लिस्ट

Samachar Jagat | Monday, 25 Jul 2022 11:53:09 AM
IMD weather update: Heavy rain alert in Madhya Pradesh, Rajasthan, know the list of states

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।  जिसमें गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे भारत के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। बाद के पूर्वानुमान के अनुसार आईएमडी ने अगले 2 दिनों के दौरान गुजरात, राजस्थान और आसपास के मध्य प्रदेश में तीव्र वर्षा जारी रखने और तीसरे दिन से धीरे-धीरे कम होने की भविष्यवाणी की है। 27 जुलाई के बाद से भारत के उत्तरी हिस्सों में बारिश की गतिविधि में वृद्धि की भी उम्मीद है।

आईएमडी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि मॉनसून ट्रफ के उत्तर की ओर शिफ्ट होने की भविष्यवाणी की गई है।  जिसके कारण भारत के उत्तरी हिस्सों में बारिश की गतिविधि में वृद्धि होगी। मौसम की भविष्यवाणी करने वाली एजेंसी ने कहा कि मॉनसून ट्रफ के शिफ्ट होने के कारण दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और पड़ोस पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार संबंधित चक्रवाती परिसंचरण मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक बढ़ जाएगा।

पश्चिमी मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से भारी से बहुत भारी बारिश हो रही है और अगले दो दिनों तक इसके जारी रहने की संभावना है। छत्तीसगढ़ में, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, कोंकण और हिमाचल प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हुई। पश्चिम राजस्थान, ओडिशा, तमिलनाडु, पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, कर्नाटक के दक्षिणी अंदरूनी हिस्सों, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर भी बहुत भारी वर्षा हुई।

आईएमडी के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, मॉनसून ट्रफ से शुरू हुई भारी से बहुत भारी वर्षा अगले 3-4 दिनों तक जारी रहने की संभावना है, और 27 जुलाई के बाद इसके धीमा होने की संभावना है। एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश और आसपास के इलाकों में बना हुआ है। निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तर में ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ। 24 से 26 तारीख के दौरान गुजरात, राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में उत्तर कोंकण और मध्य महाराष्ट्र, पूर्व के आसपास के घाट क्षेत्रों में भारी बारिश, गरज और बिजली गिरने की संभावना है। 24-25 जुलाई के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.