भगवान को अर्पित किए गए फूल मालाओं से बनेगी अगरबत्ती

Samachar Jagat | Monday, 10 Aug 2020 12:46:01 PM
Incense sticks to be produced from flowers and garlands offered to God

उदयपुर। राजस्थान में उदयपुर के एम स्क्वायर फाउण्डेशन ने भगवान के चढèने के बाद व्यर्थ हुई फूल मालाओं से अगरबत्ती जैसा प्रोडक्ट बनाने का बीड़ा उठाते हुए सैकड़ों महिला-पुस्ष को रोजगार देने की निश्चय किया है।


फाउण्डेशन के संस्थापक मुकेश माधवानी ने बताया कि एम स्क्वायर फाउंडेशन की पहल हमेशा से लोगों को हुनरमंद बना कर रोजगार देने की रही है। इसी के तहत मंदिरों में चढèी हुई फूल मालाओं और अर्पित फूलों से भी अगरबत्ती बनवाने का कार्य प्रस्तावित है। जिसके तहत इन फूलों का पाउडर बनाकर हर्बल अगरबत्ती बनाने का कार्य किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि पहल के तहत गरीब महिलाओं को जोड़ा जाएगा एवं उनसे विभिन्न मंदिरों में चढèने वाले फूलों को एकत्रित करवाने का कार्य करवा उसका पाउडर बनाकर अगरबत्ती बनाने का कार्य सिखाया एवं करवाया जाएगा, ताकि महिलाओं को नये स्किल से रूबरू होते हुए रोजगार प्राप्त कर सकें।


इस कार्य से होने वाली आय उन गरीब महिलाओं में बांटी जायेगी और उसका कुछ हिस्सा अन्य सामाजिक कार्यों में भी खर्च किया जायेगा।
गौरतलब है कि फाउण्डेशन की ही एक अन्य संस्था बीइंग मानव पहल के तहत लोगों के घरों पर पड़ी हुई अनुपयोगी वस्तुएं जिनका उपयोग घर वाले नहीं कर रहे हैं, ऐसी वस्तुओं को बीइंग मानव की टीम मिलकर जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने का काम पिछले दो सालों से कर रही है। जिसके तहत अब तक करीब एक लाख से ज्यादा पुराने व नए कपड़ों व करीब 1० हजार से ज्यादा पुरानी वस्तुओं यथा स्टेशनरी, खिलौने, छतरी, बैग आदि को जरूरतमंद लोगों तक पहुंचा कर उनके चेहरे पर मुस्कान लाने का काम किया गया है। (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.