Maharashtra में ढेलेदार त्वचा रोग को फैलने से रोकने के लिए पशुओं का टीकाकरण तेज करने का निर्देश

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Sep 2022 10:43:14 AM
Instructions to speed up vaccination of animals to prevent the spread of lumpy skin disease in Maharashtra

पुणे : महाराष्ट्र के पशुपालन विभाग ने सभी जिलों के अधिकारियों को ढेलेदार त्वचा रोग को फैलने से रोकने के लिए पशुओं का टीकाकरण तेज करने का निर्देश दिया है। विभाग की ओर से सोमवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस रोग के कारण राज्य में अब तक 43 मवेशियों की मौत हो चुकी है।

विज्ञप्ति के अनुसार, संक्रमित क्षेत्र के पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाले 1,755 गांवों में कुल 5,51,120 पशुओं का टीकाकरण किया गया है।
पशुपालन विभाग के आयुक्त सचिद्र प्रताप सिह ने कहा कि राज्य में यह रोग तेजी से फैल रहा है और बड़े पैमाने पर जन जागरूकता पैदा करने की जरूरत है। विज्ञप्ति में कहा गया है, “महाराष्ट्र में ढेलेदार त्वचा रोग मृत्यु दर पर लगाम लगाने के लिए प्रभावित क्षेत्र के पांच किलोमीटर के दायरे में गायों के टीकाकरण के लिए टीके की 10 लाख खुराक प्राप्त हुई हैं।”

पशुपालन विभाग ने विज्ञप्ति में कहा, “टीकाकरण तेज करने और रोग को नियंत्रित करने को लेकर के निर्देश दिए गए हैं।” विभाग ने यह भी कहा कि रोग पर अंकुश लगाने में उपयोगी टीकों और दवाओं की खरीद के लिए प्रत्येक जिले के लिए जिला योजना समिति से एक करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जाएं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.