Jaipur : ब्राह्मण महापंचायत में मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से आजादी दिलाने की मांग की

Samachar Jagat | Monday, 20 Mar 2023 10:52:44 AM
Jaipur : Brahmin Mahapanchayat demanded freedom of temples from government control

रविवार को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा संबोधित एक ब्राह्मण महापंचायत (मण्डली) ने धर्म को बचाने के लिए अपनी एकता, राजस्थान विधानसभा में अधिक से अधिक संख्या और मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त करने का आह्वान किया। इस कार्यक्रम में राज्य की सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा दोनों के समुदाय के नेताओं ने हिस्सा लिया।

वैष्णव ने कहा “साथियों, आपके उत्साह, शक्ति और एकता का उपयोग हमेशा राष्ट्र निर्माण और अन्याय से लड़ने के लिए किया गया है। आप विश्वास के रक्षक हैं।”

इस कार्यक्रम में भाजपा के राज्य प्रमुख सतीश पूनिया और विपक्ष के उप नेता राजेंद्र सिंह राठौर शामिल हुए।

भाजपा के राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवारी ने मांग की है कि सभी मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त किया जाए। तिवारी ने कहा, "सरकार को मंदिरों को नियंत्रित करने का अधिकार नहीं होना चाहिए।" कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज ने ब्राह्मणों की आबादी का हवाला देते हुए कहा कि अगला मुख्यमंत्री जाति से होना चाहिए। भारद्वाज ने कहा, "200 के सदन में ब्राह्मण विधायक घटकर 17 रह गए हैं और यह एक बार 60 था।"

वैष्णव ने समुदाय के युवाओं को याद दिलाया कि भगवान परशुराम ने धर्म की रक्षा के लिए भगवान शिव से फरसा लिया था। मंत्री ने कहा, "धर्म की रक्षा के लिए आपमें एकता और ऊर्जा होनी चाहिए।" वैष्णव ने अपनी बात को पुख्ता करने के लिए रेल डेटा को रील किया कि किसी भी पिछली केंद्र सरकार ने राजस्थान के लिए वह नहीं किया है जो वर्तमान नरेंद्र मोदी सरकार ने अब तक किया है। 

वैष्णव ने कहा, "दस साल पहले राजस्थान का रेल बजट 650 करोड़ रुपये था और अब राज्य के लिए बजट 9532 करोड़ रुपये है। इस विशाल बजट का आवंटन भगवान परशुराम को समर्पित करते हैं।" भाजपा के राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवारी ने मांग की कि सभी मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त किया जाए। तिवारी ने कहा, 'सरकार के पास सनातन धर्म के मंदिरों और धार्मिक स्थलों को नियंत्रित करने का अधिकार नहीं होना चाहिए और जो इसके नियंत्रण में हैं, उन्हें मंदिर समितियों को वापस कर देना चाहिए।'

उन्होंने आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (EWS) के लिए ब्राह्मणों को 10% आरक्षण का लाभ प्रदान करने , मुस्लिम वक्फ बोर्डों की तर्ज पर एक अलग हिंदू धार्मिक अधिनियम पारित करने का केंद्र से आग्रह किया।  

इस कार्यक्रम में बोलते हुए, चित्तौड़गढ़ के सांसद सीपी जोशी ने भीड़ से 'विधर्मियों' (गैर-विश्वासियों) द्वारा 'सनातनियों' या हिंदुओं की बेटियों के साथ किए गए किसी भी अन्याय के खिलाफ खड़े होने के लिए कहा। 

जोशी ने कहा, "अगर कोई 'विधर्मी' 'सनातनियों' या हिंदुओं की बेटी के साथ कोई अपराध करता है, तो भगवान परशुराम के बेटों को न्याय के लिए खड़ा होना चाहिए।" केंद्रीय मंत्री ने राज्य के 82 रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय स्टेशनों के रूप में विकसित करने की भी घोषणा की।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.