'Monkeypox' के मामले सामने के बीच कर्नाटक सरकार ने सतर्कता बढ़ाई

Samachar Jagat | Friday, 22 Jul 2022 04:31:01 PM
Karnataka government heightens vigil amid 'monkeypox' cases

बेंगलुरु |  केरल में मंकीपॉक्स संक्रमण के मामलों की पुष्टि होने के मद्देनजर कर्नाटक सरकार ने राज्य में सतर्कता गतिविधियां बढ़ाने और कड़ी निगरानी रखने का फैसला किया है। कर्नाटक सरकार ने राज्य के सभी जिलों को मंकीपॉक्स को लेकर 'तकनीकी परामर्श समिति’ की सिफारिशों और केंद्र के दिशा-निर्देशों के अनुसार कदम उठाने तथा पूरी तैयारी सुनिश्चित करने को कहा है।
केरल के कन्नूर जिले में 18 जुलाई को मंकीपॉक्स का दूसरा मामला सामने आया था। यह व्यक्ति संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस संक्रमण से प्रभावित एक व्यक्ति के संपर्क में आया था। केरल में मंकीपॉक्स का मामला सामने के बाद कर्नाटक के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आयुक्त ने सतर्कता बढ़ाए जाने संबंधी परिपत्र जारी किया।

परिपत्र में कहा गया है कि राज्य के प्रवेश बिदुओं पर सभी संदिग्ध मामलों की जांच की जाए और यदि मंकीपॉक्स के किसी मामले की पुष्टि होती है तो संबंधित व्यक्ति को कम से कम 21 दिन और संक्रमण के लक्षणों से पूरी तरह से उबर जाने तक पृथकवास में रखा जाए। इसमें कहा गया है कि लोगों को मंकीपॉक्स से बचने के तरीकों के बारे में जागरुक किया जाना चाहिए और मामलों का शीघ्र पता लगाने की कोशिश की जानी चाहिए। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.