Kerala : एनएमसी ने इडुक्की मेडिकल कॉलेज को दोबारा खोलने, 100 छात्रों को दाखिले देने की दी अनुमति

Samachar Jagat | Friday, 29 Jul 2022 10:11:02 AM
Kerala: NMC allows reopening of Idukki Medical College, admits 100 students

तिरुवनंतपुरम : राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने केरल के इडुक्की जिले के सरकारी मेडिकल कॉलेज को दोबारा खोलने और 100 छात्रों को दाखिला देने की अनुमति दे दी है। दक्षिणी राज्य लंबे समय से इसकी मांग कर रहा था। राज्य सरकार कई वर्षों से इसकी मांग कर रही थी। सरकार ने कहा कि सभी प्रक्रियाएं जल्द से जल्द पूरी की जाएंगी और इस साल तक ही कक्षाएं शुरू करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

इडुक्की मेडिकल कॉलेज ने पिछली क ांग्रेस-यूडीएफ (संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा) सरकार के समय अपना संचालन शुरू किया था, लेकिन वर्ष 2016 में तत्कालीन भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) की मान्यता खो दी थी, क्योंकि इसमें संख्या में बिस्तर सहित कई पर्याप्त सुविधाएं नहीं थीं। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि वाम लोकतांत्रित मोर्चा (एलडीएफ) सरकार ने बाद में वहां के सभी छात्रों को अन्य चिकित्सा संस्थानों में स्थानांतरित कर दिया था, ताकि उनकी पढ़ाई जारी रहे।

सत्तारूढ़ एलडीएफ सरकार सामूहिक प्रयास और उचित योजना के माध्यम से कॉलेज की मान्यता फिर से हासिल करने में कामयाब रही। जॉर्ज ने बताया कि राज्य सरकार ने सभी सुविधाओं की व्यवस्था की है, पर्याप्त कर्मचारी नियुक्त किए हैं और नए भवन का निर्माण पूरा करने के बाद आईपी (इन-पेशेंट) सेवाएं शुरू की हैं। मंत्री ने कहा, ''यह एक बड़ी उपलब्धि है कि 100 छात्रों को दाखिला देने की अनुमति मिल गई है। पहले केवल 50 (छात्रों के दाखिले) की अनुमति थी।’’ उन्होंने बताया कि सरकार की योजना आने वाले दिनों में मेडिकल कॉलेज में और उन्नत सुविधाएं उपलब्ध कराने की है। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.