Madhya Pradesh : इंदौर की तीन मंजिला इमारत में भीषण आग, एक महिला समेत सात लोगों की मौत

Samachar Jagat | Saturday, 07 May 2022 10:22:41 AM
Madhya Pradesh : Massive fire in three-storey building of Indore, seven people including a woman died

इंदौर: मध्य प्रदेश के इंदौर में तीन मंजिला रिहायशी इमारत में शनिवार तड़के भीषण आग लगने से एक महिला समेत सात लोगों की मौत हो गई, जबकि नौ अन्य घायल हो गए। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। शहर के पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्रा ने ’’पीटीआई-भाषा’’ को बताया कि विजय नगर क्षेत्र में तंग गलियों वाले एक इलाके की रिहायशी इमारत में आग लगने से अब तक सात लोगों की मौत का पता चला है और प्राथमिक जानकारी के मुताबिक इनमें एक महिला भी शामिल है। उन्होंने बताया कि इमारत की तीनों मंजिल पर अलग-अलग फ्लैट बने हुए थे, जिनमें लोग किराए पर रहते थे।

चश्मदीदों के अनुसार, इमारत में आग से बचाव के जरूरी इंतजाम नहीं थे। इस बारे में पूछे जाने पर पुलिस आयुक्त ने बताया कि इमारत के मालिक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) के तहत प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) संपत उपाध्याय ने कहा, ''इमारत की निचली मंजिल का मुख्य दरवाजा और ऊपरी मंजिलों की ओर जाने वाली सीढ़ियां भीषण लपटों और धुएं से घिरी थीं, जबकि तीसरी मंजिल से छत को जाने वाला दरवाजा जलकर बेहद गर्म हो गया था। इससे घटना के दौरान ज्यादातर लोग इमारत में फंसे रह गए। हालांकि, कुछ लोगों ने अपने फ्लैट की बालकनी में आकर जान बचाई।’’

विजय नगर पुलिस थाने के प्रभारी तहजीब काजी ने चश्मदीदों के हवाले से बताया कि आग इमारत की निचली मंजिल में पाîकग के पास लगे बिजली के मीटर में शॉर्ट सर्किट के कारण लगी। उन्होंने कहा, ’’आग की शुरुआत पाîकग में खड़ी गाड़ियों से हुई और इसके बाद लपटें संकरी सीढ़ियों से होते हुए इमारत की ऊपरी मंजिल की ओर बढ़ने लगीं।’’ काजी के अनुसार, हादसे में जिन सात लोगों की मौत हुई है, उनमें से ज्यादातर की जान धुएं से दम घुटने के कारण गई। उन्होंने बताया कि अग्निकांड के समय रिहायशी इमारत में कुल 16 लोग मौजूद थे। थाना प्रभारी के मुताबिक, आग पर काबू पा लिया गया है और मामले की विस्तृत जांच की जा रही है। 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.