Maharashtra Train Accident : पुडुचेरी एक्सप्रेस हादसे की जांच के आदेश

Samachar Jagat | Saturday, 16 Apr 2022 10:29:20 AM
Maharashtra Train Accident :  Order for inquiry into Puducherry Express accident

मुंबई:  मुंबई के माटुंगा स्टेशन पर दादर-पुडुचेरी एक्सप्रेस के तीन कोच के शुक्रवार रात पटरी से उतरने की घटना को लेकर उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि माटुंगा स्टेशन पर शुक्रवार रात लगभग पौने 10 बजे दादर-पुडुचेरी एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या 11005) के तीन कोच उस समय पटरी से उतर गए, जब सीएसएमटी-गडग एक्सप्रेस के इंजन ने उसे पीछे से टक्कर मार दी। यह हादसा भारत में पहली यात्री ट्रेन चलने की 169वीं वर्षगांठ से एक दिन पहले हुआ। हालांकि, इसमें किसी के हताहत होने की फिलहाल कोई सूचना नहीं है।

रेलवे के सूत्रों ने बताया कि हादसा संभवत: गडग एक्सप्रेस के सिग्नल की अनदेखी करने के कारण हुआ, लेकिन इसके असल कारणों की पुष्टि जांच के बाद ही की जा सकेगी। मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता शिवाजी सुतार के मुताबिक, हादसे की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि हादसे के चलते पुडुचेरी एक्सप्रेस और गडग एक्सप्रेस के अलावा दादर-साईंनगर शिरडी एक्सप्रेस रद्द कर दी गई है, जबकि पुणे-मुंबई इंद्रायणी एक्सप्रेस, नांदेड़-मुंबई तपोवन एक्सप्रेस एवं मडगांव-मुंबई मांडवी एक्सप्रेस सहित कुछ मेल-एक्सप्रेस ट्रेन को थोड़ी देर के लिए निलंबित कर दिया गया है।

सुतार के अनुसार, हादसे के चलते लोकल ट्रेन का परिचालन भी प्रभावित हुआ है। उन्होंने बताया कि रेलवे संबंधित लाइन पर रेल सेवाएं जल्द से जल्द सामान्य बनाने की कवायद में जुटा है। जोनल रेलवे ने सीएसएमटी में यात्रियों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। मध्य रेल खंड पर इस महीने यह दूसरी दुर्घटना है। इससे पहले, तीन अप्रैल 2022 को महाराष्ट्र के नासिक के पास लोकमान्य तिलक-जयनगर एक्सप्रेस (पवन एक्सप्रेस) पटरी से उतर गई थी। 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.