Maharashtra : सड़क के अभाव में आदिवासी महिला को प्रसव के लिए अस्थायी स्ट्रेचर पर ले जाया गया

Samachar Jagat | Tuesday, 16 Aug 2022 04:25:04 PM
Maharashtra: Tribal woman carried on temporary stretcher for delivery due to lack of road

पालघर (महाराष्ट्र) : महाराष्ट्र में पालघर जिले के एक गांव में सड़क के अभाव में 26 वर्षीय एक गर्भवती महिला को अस्थायी स्ट्रेचर की मदद से चिकित्सा केंद्र ले जाया गया लेकिन देर से पहुंचने के कारण उसके नवजात जुड़वें शिशुओं की मौत हो गई। एक डॉक्टर ने बताया कि मोखाडा तालुका के मार्कतवादी गांव में सात माह की गर्भवती महिला को सोमवार को समयपूर्व प्रसव पीड़ा होने लगी और उसे भारी बारिश के बीच अस्थायी स्ट्रेचर से तीन किलोमीटर दूर मुख्य सड़क तक ले जाया गया। चिकित्सा केंद्र की डॉक्टर पुष्पा माथुरे के अनुसार बाद में उसे एंबुलेंस से खोडाला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया और उसने जुड़वें बच्चे को जन्म दिया जिनकी जन्म के समय ही मौत हो गई।

उन्होंने कहा कि यदि उपयुक्त सड़क होती तो महिला को जल्दी इलाज मिल जाता और शिशु बच सकते थे। उन्होंने कहा कि महिला का स्वास्थ्य स्थिर है। सुदूर गांवों से मरीजों को बांस में कपड़ा बांधकर बनाये गये अस्थायी स्ट्रेचर की मदद से मुख्य मार्ग तक लाया जाता है क्योंकि उपयुक्त सड़कें नहीं होने के कारण एंबलेंस का वहां तक पहुंच पाना संभव नहीं हो पाता है। डॉक्टर ने कहा, ''आम तौर पर, जब महिलाएं गर्भावस्था के आठवें या नौंवे महीने में होती हैं, तब हम उन्हें प्रसव के लिए सुदूर गांवों से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ले आते हैं। ’’ मरीजों को मुख्य मार्ग तक लाने में कठिनाई के मद्देनजर जिलाधिकारी गोविद बोडके ने पिछले हफ्ते इलाके का दौरा किया था और संबंधित अधिकारियों को सड़क का निर्माण शुरू करने का निर्देश दिया था। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.