Eco Friendly Holi : भांग पीकर यदि खेली होली तो 'होली ना मानो बुरा हो जाएगा'..! जयपुर की 12 साल की यूट्यूबर कुछ खास़ अंदाज में दे रही ईकोफ्रेंडली होली का संदेश, देखें वीडियो

Samachar Jagat | Sunday, 28 Mar 2021 05:31:02 PM
Manasvi jain,12-year-old YouTuber from Jaipur is giving an eco-friendly Holi message in a special way, watch the you tube video

जयपुर। कहते हैं रंगों के बिना ज़िंदगी फीकी नजर आती है। विभिन्न रंगों में ढल कर ही हम इस जिंदगी को अच्छे से जी पाते हैं। होली के मौके पर रंगों के साथ खास रिश्ता बन जाता है। हम हर किसी को अपने रंग में रंगना चाहते हैं। लेकिन समय के साथ होली के रंग भी बदल गए हैं। हर जगह मिलावट है। इसलिये ज्यादातर लोग ईकोफ्रेंडली होली को तवज्ज़ो देते हैं। रंगों के इस त्यौहार में जरूरी नहीं कि हम सेहत के साथ खिलवाड़ करें। ईकोफ्रेंडली होली यानी साफ और सुरक्षित होली। ऐसी होली जिसमें शामिल रंगों और गुलाल से हमारे शरीर को कोई नुकसान न पहुंचे। पानी का इस्तेमाल न हो। सबसे ख़ास बात जिसमें नशे का नाम भी ना हो। 

होली के मौके पर हर कोई अपने तरीके से होली मनाने के तरीकों के बारे में बता रहा है। सोशल मीडिया पर तो लोगों में होड लगी है। लेकिन राजस्थान की राजधानी जयपुर की रहने वालीं दो बहनें सिद्धि जैन और मनस्वी जैन अपने यूट्यूब चैनल की मदद से खा़स अंदाज में ईको फ्रेंडली होली मनाने के लिए प्रेरित कर रही हैं। सिद्धि जैन जहां अपने डांस वीडियोज से पहचान बना रही हैं वहीं मनस्वी शॉर्ट वीडियोज के जरिये सामाजिक संदेश देती नजर आती हैं। अपने नाम के पहले अक्षरों को मिलाकर इन्होंने अपने यूट्यूब चैनल का नाम सिद्धमनी रखा है।

12 वर्षीय मनस्वी जैन अपने शॉर्ट वीडियोज से पहचान बना रही हैं। उनके Siddhmani यूट्यूब चैनल पर वे वीडियोज में एक्टिंग करती भी नजर आ रही हैं। होली के मौके पर ईकोफ्रेंडली होली को लेकर अपलोड किए गए उनके वीडियो में मनस्वी ने होली के मौके पर रंगों से डरने वालों और भांग पीकर नशे में उल्टी सीधी हरकत करने वालों के बारे में बहुत ही उम्दा अदाकारी के जरिये बताया है। वीडियो में बताया गया है कि नशा करने के बाद लोगों की हालत किस तरह होती है। 

वहीं होली पर रंग लगाने के लिए लोग किस तरह ढेर सारे जतन करते हैं। कई लोग रंग नहीं लगवाना चाहते हैं फिर भी उनके पहचान वाले लोग उन्हें जबरदस्ती रंग लगा ही देते हैं। अंत में कहते हैं बुरा ना मानो होली है। वीडियो में मनस्वी ने अपनी एक्टिंग से यूट्यूब ब्यूवर्स का दिल जीत लिया है। वहीं भांगवाला सीरीज में उन्होंने ठंडाई (भांग) के दुष्परिणामों को भी बताया है। इसमें मनस्वी कहतीं दिख रही हैं कि कोई भी ठंडाई दे दो भाई साहब, लेकिन भांग वाली मत देना। वरना होली ना मानो बुरा हो जाएगा।

वहीं उन्होंने अंत में वीडियो में पानी से होली खेलने वालों के लिए भी एक संदेश दिया है। वीडियो में वे कहती हैं कि मैं भी वाटर लवर हूं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि हम होली भी पानी से खेलें। हमें पानी वाली होली खेलने से बचना चाहिये। Siddhmani यूट्यूब चैनल पर दोनों बहनें अपने वीडियोज अपलोड करती रहती हैं। इनके कई डांस वीडियोज को हजारों की संख्या में लाइक्स और शेयर मिले हैं। खास बात ये है कि वीडियोज मेकिंग से लेकर एडिटिंग तक सारा काम दोनों ही मिलकर करती हैं।

 

 

 

 

 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.