Rajasthan में मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन मन-संवाद शुरू

Samachar Jagat | Saturday, 10 Oct 2020 10:16:02 PM
Mental health helpline started in Rajasthan

जयपुर। राजस्थान में सरकारी स्तर की मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन 'मन-संवाद' शनिवार को शुरू की गयी। राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डा रघु शर्मा ने इस टोल फ्री हेल्पलाइन की शुरुआत करते हुए कहा कि राज्य सरकार कोरोना वायरस महामारी के दौर में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को लगातार मजबूती देने का काम रही है।

डॉ. शर्मा ने बताया कि इस हेल्पलाइन के जरिए नि:शुल्क टेली काउंसलिग की सुविधा मानसिक रोगियों को प्रदान की जा रही है। उन्होंने सरकार को मानसिक रोगियों के प्रति पूर्ण संवदेनशील करार देते हुए कहा कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान राज्य भर में संचालित सभी कोविड सेन्टर पर भी मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर द्बारा परामर्श सुविधा तथा जरुरत होने पर उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि राज्य के सभी 33 जिलों में ओपीडी, आईपीडी और कैम्प के जरिए दूर-दराज के क्षेत्रों तक मानसिक स्वास्थ्य की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस काल में अकेलापन, रोजगार संकट, भय, चिता एवं मानसिक तनाव के चलते मानसिक रूग्णता दर में बढ़ोतरी हुई है लेकिन सरकार मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर काम कर प्रभावित लोगों को राहत प्रदान कर रही है। (एजेंसी) 



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.