City News : राष्ट्रपति चुनाव के लिए हवाई जहाज से जयपुर पहुंचे 'मिस्टर बैलेट बॉक्स'

Samachar Jagat | Thursday, 14 Jul 2022 12:56:21 PM
Mr Ballot Box' reached Jaipur by plane for presidential election

जयपुर | राष्ट्रपति चुनाव के लिए 'मिस्टर बैलेट बॉक्स' जयपुर पहुंच गए हैं जिन्हें कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच विधानसभा परिसर के स्ट्रांग रूम में रखा गया है। दरअसल 'मिस्टर बैलेट बॉक्स' वह मतपेटी है जिसे 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए काम में लिया जाएगा। इस मतपेटी को बुधवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच, हवाई जहाज से दिल्ली से जयपुर लाया गया। अधिकारियों के अनुसार इसके लिए विमान में एक पूरी सीट 'मिस्टर बैलेट बॉक्स' के नाम से बुक की गई थी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव के मतदान के लिए मतपेटी (बैलेट बॉक्स), मतपत्र व अन्य निर्वाचन सामग्री कड़ी सुरक्षा के साथ बुधवार शाम नई दिल्ली से जयपुर लाई गई। इसे विधानसभा परिसर स्थित स्ट्रांग रूम में सख्त सुरक्षा में सील किया गया है। निर्वाचन आयोग के निर्देशों पर बैलेट बॉक्स के लिए हवाई जहाज में अधिकारियों के साथ एक पूरी सीट 'मिस्टर बैलेट बॉक्स’ के नाम से आरक्षित की गई। इसके लिए एक अलग टिकट लिया गया। बैलेट बॉक्स को अधिकारियों की निगरानी में नई दिल्ली से जयपुर लाया गया है।

इससे पहले मतदान सामग्री को भारत निर्वाचन आयोग कार्यालय से नई दिल्ली हवाई अड्डे तक दिल्ली पुलिस की टीम तथा आरएसी द्बारा एस्कॉर्ट किया गया। मतपेटी व निर्वाचन सामग्री के लिए आयोग द्बारा प्रदत्त प्रोटोकॉल एवं दिशा-निर्देशों के साथ सांगानेर हवाईअड्डे, जयपुर से विधानसभा भवन स्थित स्ट्रांग रूम तक पहुंचने एवं स्ट्रांग रूम में सील किए जाने की पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉîडग की गई। निर्वाचन सामग्री को विधानसभा सचिवालय के कक्ष संख्या 751 के अन्दर पहले से 'सेनेटाइज’ किए गए स्ट्रांग रूम में सील किया गया। उन्होंने बताया कि मतदान दिवस 18 जुलाई को सुबह नौ बजे स्ट्रांग रूम खोलकर मतपेटी एवं अन्य मतदान सामग्री बाहर निकाली जाएगी।

मतदान समाप्ति के बाद उसी दिन अधिकृत अधिकारी मतयुक्त मतपेटी एवं अन्य मतदान सामग्री को हवाई मार्ग से नई दिल्ली ले जाकर राज्यसभा सचिवालय के रिटîनग ऑफिसर के कार्यालय में जमा कराएंगे। मतपेटी एवं अन्य दस्तावेज ले जाने के लिए पृथक हवाई टिकट आरक्षित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है जबकि विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा हैं। मुर्मू व सिन्हा हाल ही में जयपुर आए थे। राजस्थान विधानसभा में कुल 200 विधायक हैं जबकि राज्य से 25 लोकसभा तथा 10 राज्यसभा सदस्य हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.