City News: बच्चे चोरी को लेकर नागालैंड के स्कूलों को एहतियाती कदम उठाने का निर्देश

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Oct 2022 04:13:09 PM
Nagaland schools instructed to take precautionary measures regarding child theft

कोहिमा |  नागालैंड में स्कूल शिक्षा निदेशालय (डीओएसई) ने बच्चों की चोरी की बढती घटनाओं के प्रति गंभीर रूख अख्तियार करते हुये राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिये हैं। डीओएसई के प्रधान निदेशक थवसीलन के ने मंगलवार को कहा कि बच्चे चोरी की घटनायें चिता का विषय है। स्कूल प्रशासन बच्चों की सुरक्षा के लिये बाकायदा शिक्षक प्रभारी बनाये, जो स्कूलों में छात्रों से मिलने वाले प्रत्येक व्यक्ति की प्रामाणिकता की जांच करे। साथ ही संदेहास्पद व्यक्ति पर कड़ी नजर रखे। उन्होंने बताया कि स्कूलों से यह भी कहा गया है कि परिसर और मुख्य द्बार पर निगरानी के लिये सीसीटीवी कैमरे लगाये जायें।

कक्षा के पहले पीरियड पर होने वाली उपस्थिति को सभी विषयों की टीचर अपनी कक्षा में जांचते रहे ताकि पीरियड के दौरान बच्चों के लापता होने की संंभावना से बचा जा सके। डीओएसई ने कहा कि यदि कोई छात्र अनुपस्थति पाया जाता है तो स्कूल प्रशासन अथवा अध्यापक को उसके अभिभावक से संपर्क साध कर कारण जानना चाहिये। अपहरण के मामलों की रोकथाम और जागरूकता अभियान के लिए स्कूलों को पुलिस विभाग के तालमेल बैठाने की जरूरत है। साथ ही छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के बीच नियमित संवाद होता रहना चाहिये।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.