Monkeypox: कर्नाटक में मंकीपॉक्स का कोई मामला नहीं, उठाए जा रहे हैं एहतियाती कदम

Samachar Jagat | Saturday, 06 Aug 2022 01:42:10 PM
No case of monkeypox in Karnataka, precautionary steps being

बेंगलुरु | कर्नाटक के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने शनिवार को कहा कि राज्य में अभी तक मंकीपॉक्स का एक भी मामला सामने नहीं आया है और इसके लिए एहतियाती कदम उठाए जा रहे है।श्री सुधाकर ने विश्व स्वास्थ्य दिवस की पूर्व संध्या के अवसर पर टाउन हॉल से कंठीरवा स्टेडियम तक स्वास्थ्य सर्जन संघ द्बारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के बाद यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि बंदर, लोमड़ी को देखते हुए सीमावर्ती इलाकों में कड़ी चौकसी बरती गई है। इस बीमारी का उपचार करने के लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को राज्य में आने पर मंकीपॉक्स के दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इथियोपिया से लौटे एक व्यक्ति में मंकीपॉक्स होने के शक पर उसका परीक्षण किया गया, लेकिन उसमें यह बीमारी नहीं पायी गयी।स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर 24 घंटे काम कर रहे हैं। सभी अधिकारी तीन पाली में अपनी ड्यूटी दे रहे हैं। मंकीपॉक्स के मामले हालांकि अन्य राज्यों में सामने आए हैं, लेकिन कर्नाटक में अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है।उन्होंने कहा कि मंकीपॉक्स त्वचा पर चकत्ते बनने सहित कई लक्षणों से पहचाना जा सकता है। कोविड की तरह हालांकि इसका भी तीन से चार दिन बाद पता चलता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.