राष्ट्रीय राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना : IMD

Samachar Jagat | Tuesday, 17 May 2022 11:16:09 AM
Partly cloudy sky likely in national capital: IMD

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने दिन में गरज के साथ छींटे पड़ने, बिजली चमकने और आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्बारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे हवा में सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 57 प्रतिशत रहा। आंशिक रूप से बादल छाए रहने से दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट आई थी, हालांकि यह अभी भी सामान्य से दो से चार डिग्री ऊपर था।

सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को यह 45.6 डिग्री सेल्सियस था, जो इस साल अब तक का सबसे अधिक तापमान है। मौसम विभाग ने मंगलवार को दिन में गरज के साथ छींटे पड़ने और बिजली चमकने तथा आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। इसके साथ ही शहर में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 28 डिग्री सेल्सियस और 43 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

रविवार को दिल्ली में उत्तर पश्चिम भाग में मुंगेशपुर में तापमान 49.2 डिग्री सेल्सियस और शहर के दक्षिण-पश्चिम इलाके नजफगढ़ में तापमान 49.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में भीषण लू चली थी। आईएमडी ने सोमवार को कहा था कि बुधवार को तापमान फिर से बढ़ना शुरू हो जाएगा और शुक्रवार को यह 45 डिग्री तक पहुंच सकता है।  केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में सुबह करीब साढ़े नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 277 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया।

गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई 'अच्छा’, 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच 'मध्यम’, 201 से 300 के बीच 'खराब’, 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई 'गंभीर’ माना जाता है। 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.