Corona को हराने के लिये एक कदम आगे की रणनीति तैयार करें: योगी

Samachar Jagat | Monday, 21 Sep 2020 08:16:02 PM
Plan a step ahead to defeat Corona: Yogi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस को हराने के लिये विशेष रणनीति तैयार करने के निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना को परास्त करने के लिए है कि हम एक कदम आगे की रणनीति तैयार करें।

श्री योगी सोमवार को यहां अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को परास्त करने के लिए है कि हम आगे की रणनीति तैयार करें। इसके लिए जिला मुख्यालय से लेकर ब्लॉक स्तर तक कोविड-19 के नियंत्रण और उपचार की प्रत्येक कड़ी को मजबूत रखा जाए।

वैश्विक महामारी कोविड-19 एक नई बीमारी के रूप में दुनिया के सामने आयी है। इसलिए कोविड-19 को परास्त करने की हमारी रणनीति भी विशेष होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 के मद्देनजर सभी व्यवस्थाएं कर रही है।प्रत्येक जिले में स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी को कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखना होगा।

उन्होंने कहा कि लखनऊ और कानपुर नगर पर विशेष ध्यान देते हुए चिकित्सा व्यवस्था को सु­ढ़ किया जाय। इस सम्बन्ध में जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग द्बारा प्रभावी और कारगर रणनीति बनाते हुए उसे लागू किया जाए। स्वास्थ्य विभाग तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग द्बारा प्रत्येक स्तर पर मॉनिटरिग करते हुए रिकवरी दर को बेहतर बनाया जाए।
मुख्यमंत्री ने सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता और बैकअप की व्यवस्था हर हाल में सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि ऑक्सीजन की आपूर्ति किसी भी दशा में


उन्होंने मेडिकल टेस्टिग, डोर-टू-डोर सर्वे तथा कॉन्टैक्ट ट्रेसिग को पूरी सक्रियता से संचालित करने पर बल देते हुए कहा कि कोविड-19 के नियंत्रण में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि कॉन्टैक्ट ट्रेसिग का कार्य प्रभावी ढंग से संचालित करते हुए ट्रेसिग के दायरे में आने वाले सभी लोगों की मेडिकल टेस्टिग की जाए। कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में जनता को निरन्तर जागरूक किया जाय। भारत की प्राचीन परम्पराओं में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने से सम्बन्धित अनेक तथ्य उपलब्ध हैं। आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति में बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने पर बल दिया जाता है। उन्होंने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के सम्बन्ध में रेडियो, टी०वी० तथा समाचार पत्र आदि विभिन्न माध्यमों से लोगों को जानकारी उपलब्ध कराए जाने के निर्देश भी दिए।

श्री योगी ने कहा कि राजस्व संग्रह में वृद्धि के लिए सभी विभागों को प्रभावी योजना बनाकर उसके अनुरूप कार्य किया जाय। शासन स्तर एवं जिला स्तर पर राजस्व प्राप्ति की गहन मॉनिटरिग की जाए। उन्होंने बताया कि जी०एस०टी० के तहत राजस्व संग्रह कार्य की वे स्वयं समीक्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान तथा स्टार्टअप योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा पात्र लोगों को मिल सके, इसके लिए राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (एसएलबीसी) की बैठक में कार्ययोजना बनायी जाए। एमएसएमई इकाइयों के सु­ढ़ीकरण व स्थापना के साथ-साथ युवाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए बैंकों से समन्वय बनाकर उनके लिए ऋण की सुगम व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.