Pushkar : राजस्थान के अजमेर के पुष्कर में अंतर्राष्ट्रीय पशु मेले का शुभारंभ, दो सालों से कोरोना के कारण नहीं हो रहा था आयोजन

Samachar Jagat | Monday, 08 Nov 2021 06:16:35 PM
Pushkar :  International cattle fair started in Pushkar, Ajmer, Rajasthan, was not being organized for two years due to Corona

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान के अजमेर के पुष्कर में आज सोमवार से इंटरनेशनल एनिमल फेयर यानि अंतर्राष्ट्रीय पशु मेले की शुरआत हो चुकी है। लगभग दो सालों बाद ये मेला आयोजित किया जा रहा है। कोरोना के कारण पिछले दो सालों से इसका आयोजन नहीं हुआ। मेला दो चरणों में भरता है। पहले चरण में पशुहाट मेला वहीं दूसरे चरण में पंचतीर्थ स्नान का देवउठनी एकादशी से कार्तिक पूर्णिमा का महास्नान होता है। 

इस बार पुष्कर में पशु मेला मोतीसर रोड स्थित नए मैदान पर शुरू हुआ है। पशुपालन विभाग ने अपने अस्थाई कार्यालय की स्थापना कर पशुओं के लिए दस पशु चौकियों की स्थापना की है। 

मेले में विभाग की ओर से चौबीस घंटे डॉक्टरी सुविधा भी दी जा रही है। मेला क्षेत्र में अस्थायी पशु चिकित्सालय और मोबाइल चिकित्सा यूनिट को भी सक्रिय कर दिया गया है। मेले में बड़ी संख्या में देश व विदेशों से लोग इसे देखने पहुंच रहे हैं। पुष्कर पशु मेले में बड़ी संख्या में विदेशी शामिल होते हैं। 



 
loading...


Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.