Pushkar Mela 2022 : पुष्कर मेला का आगाज एक नवंबर को ध्वजारोहण के साथ होगा

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Oct 2022 11:35:53 AM
Pushkar Mela 2022 : Pushkar Mela will begin with flag hoisting on November 1

अजमेर : राजस्थान में अजमेर के तीर्थराज पुष्कर में भरने जा रहे अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेला 2022 का आगाज पुष्कर के मेला मैदान पर ध्वजारोहण के साथ होगा। इस दौरान विधिवत पूजा अर्चना विधि विधान से की जाएगी। साथ ही प्रसिद्ध नगाड़ावादक नाथू सोलंकी का नगाड़ावादन होगा। ध्वजारोहण राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ द्बारा किए जाने की संभावनाएं बताई जा रही है।

पुष्कर मेला उद्घाटन के साथ ही मांडना प्रतियोगिता, ऊंट श्रंगार, चक दे राजस्थान फुटबॉल मैच का भी आयोजन होगा। सायं आतिशबाजी कराई जाएगी। उद्घाटन एक नवंबर को प्रात: ग्यारह बजे होगा जबकि धार्मिक मेला एकादशी से कार्तिक पूर्णिमा तक चार से आठ नवंबर के बीच होगा पुष्कर मेले के दौरान नेचर वॉक, पारंपरिक खेल लंगड़ी टांग, विदेशी व ग्रामीणों के बीच सतोलिया मैच व गिल्ली डंडा, कबड्डी मैच, काइट फेस्टिवल के अलावा तीन नवंबर को अंतर पंचायत समिति ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ किया जाएगा।

चार नवंबर को आध्यात्मिक पदयात्रा, वॉइस ऑफ पुष्कर, भजन संध्या तथा कबीर यात्रा व कबीर कैफे का भी आयोजन होगा। पांच नवंबर को लगान थीम का क्रिकेट मैच, शान ए मूछ, साफा व तिलक प्रतियोगिता के अलावा गुलाबों सपेरा पार्टी की प्रस्तुति होगी। छह नवंबर को ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता फाइनल मैच, मटका व कुर्सी दौड़, सैंड आर्ट प्रतियोगिता का भी आयोजन होगा। सात नवंबर को फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित होगी और बॉलीवुड नाइट का मेला मैदान रंगमंच पर ही आयोजन होगा। साथ ही आतिशबाजी भी कराई जाएगी। पुष्कर मेला समापन समारोह एवं पुरस्कार वितरण समारोह आठ नवंबर को मेला मैदान पर होगा जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आने की संभावना बताई जा रही है। उल्लेखनीय है कि पुष्कर मेला ग्रामीण छटा और विदेशी पर्यटकों के साथ हर साल पूरे परवान पर रहता है और इसकी सात समुंदर पार तक ख्याति है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.