Railways : ऊर्ज़ा संरक्षण के लिए रेलवे को मिले नौ पुरस्कार

Samachar Jagat | Thursday, 15 Dec 2022 11:09:04 AM
Railways : Railways got nine awards for energy conservation

 
नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने वर्ष 2022 के लिए नौ राष्ट्रीय ऊर्ज़ा संरक्षण पुरस्कार जीते हैं। दक्षिण मध्य रेलवे ने रेलवे स्टेशन की श्रेणी में पहला और दूसरा पुरस्कार अपने नाम किया है। ये पुरस्कार बुधवार को विद्युत मंत्रालय के तत्वावधान 'ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी’ द्बारा आयोजित एक समारोह में सर्वश्रेष्ठ ऊर्ज़ा प्रबंधन के लिए दिए गए।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने विजेताओं को पुरस्कार सौंपे। मंत्रालय की ओर से बृहस्पतिवार को जारी बयान के मुताबिक, रेलवे स्टेशन की श्रेणी में ऊर्ज़ा संरक्षण उपायों के लिए काचीगुडा स्टेशन (तेलंगाना) को पहला और गुंतकल रेलवे स्टेशन (आंध्र प्रदेश) को दूसरा पुरस्कार मिला। इस श्रेणी में कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन (उत्तर मध्य रेलवे), राजमुंदरी रेलवे स्टेशन (दक्षिण मध्य रेलवे) और तेनाली रेलवे स्टेशन (दक्षिण मध्य रेलवे) को योग्यता प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

बयान के अनुसार, भवन श्रेणी में उत्तर-पश्चिम रेलवे के अजमेर वर्कशॉप को प्रथम पुरस्कार मिला। वहीं, रेलवे अस्पताल गुंतकल (दक्षिण मध्य रेलवे), इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन ट्रेनिग सेंटर, विजयवाड़ा (दक्षिण मध्य रेलवे) और मंडल रेलवे अस्पताल, प्रतापनगर (पश्चिम रेलवे) को योग्यता प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। बयान के अनुसार, '' रेलवे पिछले कई वर्षों से लगातार एलईडी लाइटिग सहित अन्य प्रभावी ऊर्ज़ा संरक्षण उपायों को लागू कर रहा है।’’ 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.