Rajasthan में फिर लौटेगा बारिश का दौर, कई इलाकों में अति वृष्टि का अनुमान

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Sep 2022 03:51:09 PM
Rainy season will return in Rajasthan, forecast of excessive rain in many areas

 बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव वाले क्षेत्र के चलते राजस्‍थान में मानसून के फिर से सक्रिय होने और अगले तीन दिनों में कई जगहों पर भारी से अति भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम केंद्र जयपुर के प्रवक्‍ता ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव वाला क्षेत्र बुधवार को उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों के ऊपर सक्रिय है और अगले दो दिनों के दौरान इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने की संभावना है।

प्रवक्‍ता के मुताबिक, संबंधित क्षेत्र के प्रभाव से अगले चार-पांच दिन पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मानसून के फिर से सक्रिय होने और जयपुर, भरतपुर, कोटा, उदयपुर व अजमेर संभाग के अधिकतर भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।
उन्‍होंने कहा, “आगामी तीन दिनों के दौरान भरतपुर और कोटा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश और 22 सितंबर को एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की भी आशंका है।

इसके अलावा, आगामी 48 घंटों के दौरान राज्य में बादल गरजने, बिजली चमकने और 30-40 क‍िलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।” प्रवक्ता के अनुसार, अगले तीन-चार दिनों तक पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के पूर्वी हिस्से में छुटपुट स्थानों पर बादल गरजने के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। वहीं, बीते 24 घंटे में राज्‍य में हल्की से भारी बारिश दर्ज की गई है। सबसे अधिक 88 मिलीमीटर बार‍िश बांसवाड़ा के घाटोल में हुई है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.