Rajasthan: 200 लघु पेयजल आपूर्ति स्रोत चलेंगे सौर ऊर्जा से

Samachar Jagat | Friday, 20 Nov 2020 09:46:03 PM
Rajasthan: 200 small drinking water supply sources will run from solar energy

जयपुर। राजस्थान अक्षय ऊर्ज़ा निगम राज्य के 2०० लघु पेयजल आपूर्ति स्रोतों को सौर ऊर्ज़ा से चलाने की व्यवस्था करेगा।
निगम के अध्यक्ष डॉ. सुबोध अग्रवाल ने शुक्रवार को निदेशक मण्डल की बैठक में यह जानकारी दी ।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्बारा जारी की गई राजस्थान सौर ऊर्ज़ा नीति-2०19 के प्रावधानों व बजट घोषणा 2०2०-21 के क्रियान्वयन के तहत राज्य में ऐसे ग्रामीण क्षेत्र, जहॉं विद्युत की उपलब्धता नहीं है या बिजली की निरंतर आपूर्ति का अभाव है अथवा स्थानीय निकाय बिजली के बिल भरने में असमर्थ हैं, वहॉं 2०० लघु पेयजल आपूर्ति स्त्रोतों को चयनित कर उन्हें सौर ऊर्ज़ा से चलाया जाएगा। राजस्थान अक्षय ऊर्ज़ा निगम पायलट परियोजना के रूप में इसे चलाएगा।

अग्रवाल ने बताया कि प्रत्येक लघु पेयजल आपूर्ति स्त्रोत पर आवश्यकतानुसार 2 एच.पी. (अश्व शक्ति) से 12.5 एच.पी. क्षमता के सोलर पम्प स्थापित किये जायेंगे। इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में सुचारू रूप से पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। उन्होंने बताया कि यह योजना जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के समन्वय से निगम द्बारा क्रियान्वित की जायेगी तथा इस पर लगभग आठ करोड़ रुपये का व्यय होना संभावित है जिसे निगम वहन करेगा।

बैठक में डॉ. अग्रवाल ने बताया कि निगम ने वित्त वर्ष 2०19-2० में 23.36 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया है। निदेशक मंडल ने निगम की प्रदत्त पूंजी की कुल 1० प्रतिशत राशि 1.29 करोड़ रुपये लाभांश के रूप में राज्य सरकार को दिये जाने की सिफारिश की है। (एजेंसी)  



 
loading...




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.