Rajasthan : पीएमआवास शहरी में उदयपुर जिले के 66 राजस्व गांव होंगे लाभान्वित

Samachar Jagat | Saturday, 02 Jul 2022 10:08:42 AM
Rajasthan : पीएमआवास शहरी में उदयपुर जिले के 66 राजस्व गांव होंगे लाभान्वित

उदयपुर :  केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उदयपुर विकास प्राधिकरण, उदयपुर के शहरी क्षेत्र में पंचायत समिति बडगांव, गिर्वा, मावली, कुराबड के 66 राजस्व गांवों के नागरिक लाभान्वित होंगे। जिला परिषद उदयपुर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मंयक मनीष ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी में ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय तीन लाख से कम हो एवं उनके पास स्वयं का भूखण्ड.पट्टा  उपलब्ध हो या नियम योग्य आबादी भूमि में पूर्व से निवासरत है तथा भारत में कहीं पर भी पक्का आवास नहीं है एवं केन्द्र.राज्य सरकार द्बारा संचालित किसी भी आवास योजना में अनुदान प्राप्त नहीं किया हो, वह योजना का लाभ लेने का पात्र है।

उन्होंने बताया कि इस योजना में 30 वर्गमीटर क्षेत्रफल में आवास का निर्माण होगा, जिसमें दो कमरे, एक किचन, शौचालय एवं स्नानघर बनाना होगा। यदि आवेदक द्बारा पूर्व में 9 वर्गमीटर में पक्का निर्माण किया हुआ है तो उसे कच्चा आवास ही माना जायेगा। यदि आवेदन के पास कारपेट एरिया हेतु भूमि का क्षेत्रफल कम है तो दो मंजिला आवास निर्माण कर सकता है, जिसका कुल क्षेत्रफल 30 वर्गमीटर हो। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि इस योजना में अभिवृद्धि आवास निर्माण के लिए पूर्व में निर्मित पक्के आवास का कारपेट एरिया 21 वर्ग मीटर से कम हो तो आवेदक 30 वर्ग मीटर तक पक्का आवास निर्माण करने के लिए अनुदान राशि प्राप्त हो सकती है तथा इस योजना में 1.50 लाख रूपये प्रति आवास दिये जायेंगे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.