Rajasthan वकीलों की सुरक्षा के लिए कानून पारित करने वाला पहला राज्य बना

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Mar 2023 10:32:18 AM
Rajasthan became the first state to pass a law for the protection of lawyers

राजस्थान वकीलों की सुरक्षा के लिए कानून पारित करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है। राजस्थान राज्य विधानमंडल ने राजस्थान एडवोकेट्स प्रोटेक्शन बिल को पिछले सप्ताह विधानसभा में पेश किए जाने के बाद ध्वनिमत से पारित कर दिया।

बिल का उद्देश्य एडवोकेट्स के खिलाफ मारपीट, गंभीर चोट, आपराधिक बल और आपराधिक धमकी के अपराधों और उनकी संपत्ति को नुकसान से रोकना है।

बिल की सेक्शन 3 में कहा गया है कि एक वकील के खिलाफ हमला, गंभीर चोट, आपराधिक बल और आपराधिक धमकी का कोई भी कार्य अधिनियम के तहत अपराध माना जाएगा यदि ऐसा कार्य अदालत में अधिवक्ता के कर्तव्यों के निर्वहन के संबंध में है।


सेक्शन 4 में कहा गया है कि यदि कोई अधिवक्ता धारा 3 में वर्णित इस तरह के कृत्य के बारे में पुलिस से शिकायत करता है, तो पुलिस, यदि वह उचित समझे, तो ऐसे अधिवक्ता को सुरक्षा प्रदान करेगी।

सेक्शन 5 अधिनियम के तहत अपराधों के लिए सजा का प्रावधान करती है।

सेक्शन 5(1) एक वकील के खिलाफ हमले या आपराधिक बल का उपयोग करने के लिए अधिकतम दो साल के कारावास के साथ-साथ 25,000 रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान करती है।

सेक्शन 5 (2) एक वकील को स्वेच्छा से गंभीर चोट पहुंचाने के कृत्य के लिए अधिकतम सात साल की कैद और 50,000 रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान करती है।

सेक्शन  5(3) एक वकील के खिलाफ आपराधिक धमकी के अपराध के स्वैच्छिक आयोग को अधिकतम दो साल के कारावास और ₹10,000 तक के जुर्माने से दंडित करती है।

सेक्शन 6 में कहा गया है कि अधिनियम के तहत कोई भी अपराध संज्ञेय होगा, जिसका अर्थ है कि एक अभियुक्त को जांच अधिकारी द्वारा बिना वारंट के गिरफ्तार किया जा सकता है।

सेक्शन  11 अधिनियम के प्रावधानों के दुरुपयोग को दंडित करती है जो 2 साल तक के कारावास से दंडनीय होगी।

बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने हाल ही में राजस्थान सरकार से अधिवक्ताओं और उनके परिवारों की सुरक्षा के लिए एक कानून पारित करने का आग्रह किया था।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.