Rajasthan : ब्रह्मा जी का मंदिर कार्तिक पूर्णिमा के दिन रहेगा बंद

Samachar Jagat | Thursday, 03 Nov 2022 11:51:33 AM
Rajasthan : Brahma ji's temple will remain closed on the day of Kartik Purnima

अजमेर : राजस्थान में अजमेर के तीर्थराज पुष्कर स्थित सृष्टि के रचियता भगवान ब्रह्मा जी का मंदिर आठ नवंबर कार्तिक पूर्णिमा के दिन दिनभर बंद रहेगा। बंद का कारण उस दिन पड़ने वाला चंद्रग्रहण का सूतक है। विश्व का इकलौता पुष्कर स्थित ब्रह्मा मंदिर आठ नवंबर को सुबह 3:15 बजे मंगला आरती के बाद बंद कर दिया जाएगा जिसके कारण श्रद्धालु दर्शन नहीं कर सकेंगे।

मंदिर के पट दिनभर बंद रहेंगे और सायं सवा छह बजे ग्रहण के शुद्धि के भी डेढ़ घंटे बाद करीब 7:45 बजे दर्शनार्थियों के लिए खोला जाएगा अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेले के दौरान कार्तिक पूर्णिमा जिसे देव दीपावली भी कहते हैं के अवसर पर यह पहला मौका है जब ग्रहण के चलते मंदिर के पट बंद किए जा रहे हैं। इधर, मंदिर के पुजारी कृष्णगोपाल वशिष्ठ ने बताया कि मेले के दौरान पंचतीर्थ स्नान एकादशी यानी चार नवंबर से सात नवंबर तक ब्रह्मा मंदिर दिनभर खुला रहेगा।

दोपहर में नियमित तौर पर बंद होने वाला क्रम भी नहीं होगा और दर्शनाथीã दिनभर दर्शन कर सकेंगे। कार्तिक पूर्णिमा को ग्रहण के चलते देव दीपावली के धार्मिक कार्य भी एक दिन पूर्व सात नवंबर को कर लिए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि पुष्कर पवित्र सरोवर में कार्तिक पूर्णिमा के दिन 33 करोड़ देवी देवताओं का वास होता है। ग्रहण के बावजूद सरोवर स्नान में कोई बाधा नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि श्रद्धालु ग्रहण समाप्त होने के बाद ही पवित्र सरोवर में स्नान कर सकेंगे। पुष्कर मेला अपने पूरे परवान पर है और मेला मैदान पर नियमित देशी विदेशी पर्यटकों के बीच प्रतियोगिताएं आयोजित हो रही है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.