राजस्थान सरकार ने की अब ये पहल, इन्हें मिलेगा फायदा

Samachar Jagat | Saturday, 11 Jul 2020 12:01:48 PM
Rajasthan government has now taken this initiative

जयपुर। राजस्थान में शिक्षक प्रशिक्षण की अभिनव शुरूआत की गयी है। इसके तहत शिक्षकों की क्षमता संवर्द्धन के लिए 'दीक्षा एप’ द्बारा डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण प्रदान करने की पहल की गयी है।

शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिह डोटासरा ने आज यहां बताया कि शिक्षा विभाग में कोरोना के इस विकट दौर में शिक्षकों के प्रशिक्षण में किसी तरह का व्यवधान नहीं हो, इसे ध्यान में रखते हुए अपनाए गए नवाचारों के अंतर्गत यह पहल की गयी है। उन्होंने बताया कि इसके तहत कक्षा एक से आठ तक के शिक्षकों के लिए 'दीक्षा एप’ के अंतर्गत विभिन्न प्रशिक्षण मॉड्यूल उपलब्ध कराए गये हैं।

उन्होंने बताया कि शिक्षक इन मॉड्यूल को शुक्रवार से ही प्ले स्टोर पर जाकर ''दीक्षा एप’ डाउनलॉड कर सकेंगे। इसके लिए शिक्षकों को शाला दर्पण स्टाफ आईडी के माध्यम से लॉगइन करना होगा। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट 'स्माईल वाट््सअप ग्रुप’ पर इससे संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

श्री डोटासरा ने राज्य के शिक्षकों का आह्वान किया है कि वे शिक्षक-प्रशिक्षण के इस डिजिटल नवाचार में अधिकाधिक भाग लें। शिक्षक कहीं पर भी इसके तहत शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की यह मंशा है कि राजस्थान शिक्षक-प्रशिक्षण में इस तरह के नवाचारों से देश का अग्रणी राज्य बनें। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.