Rajasthan सरकार प्राइवेट पार्टिसिपेशन के साथ अब जयपुर में फिल्म सिटी बनाने का कर रही प्लान

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Mar 2023 11:22:46 AM
Rajasthan government is now planning to make film city in Jaipur with private participation

राजस्थान में फिल्मों और विज्ञापनों की शूटिंग बड़े पैमाने पर होती है। राजस्थान सरकार प्राइवेट पार्टिसिपेशन से फिल्म सिटी स्थापित करने का प्लान बना रही है। इससे पहले राज्य सरकार ने जयपुर में फिल्म सिटी स्थापित करने के लिए इन्वेस्टर्स को आकर्षित करने की कोशिश की थी, लेकिन प्रतिक्रिया खराब रही।

राज्य की फिल्म क्षमता अंतरराष्ट्रीय सुर्खियों में आई जब सत्यजीत रे ने राजस्थान में सोनार केला (द गोल्डन फोर्ट्रेस) का एक बड़ा हिस्सा शूट किया। राज्य में कई बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग की गई है। राज्य सरकार के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, "इस बार हम निवेश के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं, जिसके लिए हम प्रोजेक्ट प्रमोटर को राजस्थान इन्वेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम  (आरआईपीएस) 2019 के तहत एक अनुकूलित पैकेज की पेशकश करेंगे और हम सकारात्मक प्रतिक्रिया की उम्मीद करते हैं।"  

आरआईपीएस 2019 के तहत इन्वेस्टर के लिए प्रोत्साहन (छूट और सब्सिडी) का एक पैकेज उपलब्ध है। इसमें इन्वेस्ट सब्सिडी, रोजगार सृजन सब्सिडी, सात साल के लिए बिजली छूट, सात साल के लिए भूमि कर में छूट, स्टांप चार्ज में छूट सहित अन्य चीजें शामिल हैं। 100 करोड़ रुपये से अधिक के इन्वेस्ट और 200 से अधिक व्यक्तियों को प्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करने के लिए प्रोत्साहन के कस्टम-निर्मित पैकेज का प्रावधान भी किया जा रहा है।

अधिकारी ने कहा है कि- राजस्थान सरकार फिल्म सिटी स्थापित करने के लिए संभावित प्रमोटर को एक विशेष पैकेज देने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा है कि एक फिल्म पर्यटन प्रकोष्ठ स्थापित किया जाएगा ताकि आवेदन के 15 दिनों के अंदर सभी स्वीकृतियां उपलब्ध करा दी जाएं। इस प्रकोष्ठ द्वारा सभी जिला स्तरीय स्वीकृतियां प्रदान की जाएंगी।

सरकार ने अपने कंट्रोल वाले स्मारकों पर फिल्म की शूटिंग के लिए सभी फीस और चार्ज्स से छूट देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा-“हम राजस्थान में शूट की गई किसी भी फिल्म की प्रोडक्शन लागत का 15 प्रतिशत तक की अग्रिम सब्सिडी प्रदान करने का प्लान बना रहे हैं। इसके लिए एक प्लान पर काम किया जा रहा है”। इसके अलावा, राज्य सरकार की राजस्थान में फिल्म और टेलीविजन संस्थान की एक ब्रांच खोलने के लिए केंद्र के साथ समन्वय करने का प्लान है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.