Rajasthan : इंटरनेशनल राजस्थानी कॉन्क्लेव 23 से 24 सितंबर तक होगा आयोजित

Samachar Jagat | Friday, 10 Mar 2023 11:48:37 AM
Rajasthan : International Rajasthani Conclave will be held from 23rd to 24th September

मुख्यमंत्री ने जयपुर में 23 से 24 सितम्बर तक होने वाले दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय राजस्थानी सम्मेलन के लिए 5 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की है। कार्यक्रम का आयोजन उद्योग विभाग और राजस्थान फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है।

इस दो दिवसीय कॉन्क्लेव में राजस्थानी गौरव, साहित्य, व्यवसाय, परंपरा, संगीत, कला, संस्कृति, समाज कल्याण, उद्यम, भोजन और मनोरंजन आदि विषयों पर रोचक सत्र आयोजित किए जाएंगे। इसमें एंटरप्राइजेज और इन्वेस्टमेंट के अवसरों पर एक विशेष सत्र भी शामिल होगा। इसमें दुनिया भर के विदेशी उद्यमी हिस्सा लेंगे।

इस कॉन्क्लेव में अनिवासी राजस्थानियों (NRR) नीति में घोषित प्रवासी सम्मान पुरस्कार की भी शुरुआत की जाएगी। राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने बताया है कि वर्ष 2000 में अशोक गहलोत के नेतृत्व में पहली बार अंतरराष्ट्रीय राजस्थानी कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया।

श्रीवास्तव ने कहा, ''पिछले तीन वर्षों में अप्रवासी राजस्थानियों से संबंध मजबूत करने में राजस्थान फाउंडेशन की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण रही है। फाउंडेशन नियमित रूप से राजस्थानियों को उनकी मातृभूमि से जोड़ने के लिए सभी प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करते रहते है।

कोविड महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान भी राजस्थान फाउंडेशन ने प्रवासियों की मदद करने में प्रमुख भूमिका निभाई है । भारत सरकार द्वारा 2003 में इसी तर्ज पर प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन किया गया था। अन्य राज्यों ने भी इस मॉडल को अपनाया है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.