Rajasthan News:महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ में इन लोगों के खिलाफ हुई कार्यवाही, दर्ज हुए मामले

Samachar Jagat | Tuesday, 04 May 2021 05:11:43 PM
Rajasthan News: Action taken against these people

जयपुर। राजस्थान में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए इन दिनों महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा चल रहा है। प्रदेश में इस दौरान आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी, मुनाफाखोरी एवं एमआरपी से अधिक कीमत वसूलने जैसी गतिविधियों को रोकने के लिए विधिक माप विज्ञान की ओर से निरंतर कार्यवाही की जा रही है।

विभिन्न जिलों में विधिक माप विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को 45 निरीक्षण किए। इस दौरान डिब्बाबंद वस्तुओं पर आवश्यक सूचनाओं का डिस्प्ले नहीं करने एवं बिना पंजीकरण जैसी अनियमितता पाए जाने पर 6 दुकानदारों के खिलाफ मामले दर्ज करते हुए विभिन्न मामलों में 35 हजार रुपए की पेनल्टी लगाई गई। उपभोक्ता मामले विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने इस प्रकार की जानकारी दी है। 

झुंझुनू जिले में छावनी बाजार की फर्म बालाजी ट्रेडिंग कंपनी और सुभाष एंड कंपनी पर गेहूं और चावल के पैकेट पर पीसी रूल्स के तहत निर्धारित सूचनाओं का प्रदर्शन नहीं पाया गया जिस पर विधिक माप विज्ञान टीम द्वारा प्रत्येक फर्म पर 2,500 रुपए का जुर्माना लगाया। वहीं सीकर जिले में चौहान सेल्स, सीकर चाय भंडार, मटोलिया टी स्टोर एवं श्री मेगामार्ट पर चाय, चीनी, मसालों के पैकेट पर निर्धारित सूचनाओं का प्रदर्शन नहीं पाया गया। इस कारण प्रत्येक फर्म पर 7,500 रुपए का जुर्माना लगाया।

उपभोक्ता मामले विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने बताया कि उपभोक्ता महामारी रेड अलर्ट अनुशासन पखवाड़े के दौरान आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी, मुनाफाखोरी एवं एमआरपी से ज्यादा कीमत लेने के बारे में उपभोक्ता हैल्पलाइन टोल फ्री नम्बर 1800-180-6030 या व्हाट्सएप नंबर 7230086030 पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। 
 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.