Rajasthan News: कोरोना वायरस को लेकर अब अशोक गहलोत ने कही ये बात

Samachar Jagat | Monday, 04 Jan 2021 02:44:49 PM
Rajasthan News: Ashok Gehlot has now said this about the Corona virus

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान में लगातार कम हो रहे कोरोना मामलों के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर से प्रदेश के लोगों से इस वायरस के मामले में लापरवाही नहीं बरतने की अपील की है। 

इस संबंध में उन्होंने ट्वीट किया है कि प्रदेश में कोरोना महामारी अभी निंयत्रण में है। रिकवरी रेट 96.14 प्रतिशत हो गई है। एक्टिव केसों की संख्या 10 हजार के नीचे आ गई है। मृत्युदर 1 प्रतिशत से कम है। प्रदेश में सभी टेस्ट विश्वसनीय आरटी-पीसीआर पद्धति से करने के बाद भी पिछले महीने में पॉजिटिवटी रेट 5 प्रतिशत से नीचे रही है। ये सभी अच्छे संकेत हैं।

लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं कि हम लापरवाही बरतने लगें। अगर आमजन ने पूर्व की तरह सावधानी नहीं बरती तो हालात बिगड़ सकते हैं। कोविड-19 बीमारी से ठीक हो चुके लोगों में पोस्ट कोविड समस्याएं देखने को मिल रही हैं। इन समस्याओं को नजरअंदाज करना परेशानी का कारण बन सकता है।

कोविड से ठीक हुए लोगों को थकान, तनाव, सांस, दिल, दिमाग एवं किडनी की समस्याएं और मानसिक परेशानियां हो सकती हैं। कोई भी परेशानी दिखने पर इसे नजरअंदाज ना करें एवं डॉक्टर से संपर्क करें। विशेषज्ञों का मत है कि कोविड से ठीक होने के बाद भी दो महीने तक डॉक्टर के संपर्क में रहना चाहिए।

गहलेात ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रत्येक जिला अस्पताल में उपचार हेतु पोस्ट कोविड क्लिनिक की स्थापना की है। अब तक करीब 14 हजार लोगों ने यहां उपचार का लाभ लिया है। पोस्ट कोविड मरीज अपनी काउंसलिंग हेतु 181 पर कॉल कर सकते हैं। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.