Rajasthan News: ऑक्सीजन आपूर्ति को लेकर अब चिक्त्सिा मंत्री रघु शर्मा ने कही ये बात

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Apr 2021 03:23:39 PM
Rajasthan News: Medical Minister Raghu Sharma said this on oxygen supply

जयपुर। राजस्थान में तीन माह पूर्व ऑक्सीजन की खपत लगभग 6500 सिलेंडर प्रतिदिन थी जो वर्तमान में बढक़र 31 हजार 425 सिलेंडर प्रतिदिन हो गई है। इस बात की जानकारी चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने दी है। रघु शर्मा ने बताया कि इस अप्रत्याशित मांग को पूरा करने के लिए राजस्थान सरकार भरसक प्रयास कर रही है। 

उन्होंने कहा कि राज्य में कोविड-19 महामारी के कारण मरीजों की संख्या में हो रही निरन्तर वृद्धि के कारण आपातकालीन में मेडीकल ऑक्सीजन सिलेण्डर्स की मांग लगातार बढ़ रही है। इस बढ़ती मांग को पूरा करने का भरसक प्रयास किया जा रहा है। 

चिकित्सा सचिव सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि ऑक्सीजन के प्रबन्ध के लिए राज्य सरकार ने युद्ध स्तर पर प्रयास किए है। आपात हालात को देखते हुए जामनगर (गुजरात) से ऑक्सीजन टैंकरों की वायु मार्ग से आपूर्ति की गई है। साथ ही राज्य में 1000 सिलेंडर प्रतिदिन उत्पादन क्षमता का अलवर जिले में नया संयंत्र लगाया गया है।

उन्होंने बताया कि अगले सप्ताह तक 1200 सिलेंडर प्रतिदिन क्षमता का संयंत्र दरीबा (राजसमंद) में हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड द्वारा प्रारम्भ किया जा रहा है। इसके अलावा 500 सिलेण्डरर्स का उत्पादन शीघ्र ही शुरू हो रहा है। 
 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.