Rajasthan News: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री सुभाष गर्ग ने कोरोना को लेकर लोगों को किया सतर्क, इस अभियान की शुरुआत की

Samachar Jagat | Monday, 22 Feb 2021 04:22:31 PM
Rajasthan News: Minister of State for Medical and Health Subhash Garg alerted people about Corona

जयपुर। कोरोना खत्म नहीं हुआ है, इसका प्रभाव अभी कायम है। जिस तरह देश के कुछ हिस्सों में कोरोना के मामलों में फिर से वृद्धि हो रही है। यह हम सब के लिए चेतावनी है।  चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने आज टीकाकरण से छूट रहे बच्चों को सम्बंधित टीके की खुराक देकर मिशन इन्द्रधनुष-3 जिलास्तरीय अभियान की शुरुआत करने के मौके पर कही है। 

डॉ. गर्ग ने जयपुर के 22 गोदाम स्थित बंगाली बस्ती में टीकाकरण के मिशन इन्द्रधनुष-3 जिलास्तरीय अभियान के प्रथम चरण के शुभारम्भ अवसर पर कहा कि  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के बेहतरीन कोरोना प्रबंधन और रोकथाम के उपायों के फलस्वरूप प्रदेश में कोरोना पर नियंत्रण संभव हुआ है। किन्तु अभी भी कोरोना खत्म नहीं हुआ है। 

चिकित्सा राज्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश में टीकाकरण कार्यक्रम के तहत सघन मिशन इन्द्रधनुष-3 का प्रथम चरण 22 फरवरी से आगामी 15 दिनों तक संचालित रहेगा। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार दो चरणों में यह अभियान 15-15 दिन संचालित किया जाएगा और नियमित टीकाकरण से वंचित रह गए बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को संबंधित टीके नि:शुल्क लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में प्रदेश के 24 जिलों को शामिल किया गया है एवं इन जिलों में कुल 3 हजार 963 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे।

इस अभियान में जन्म से 2 वर्ष की उम्र के 23 हजार 980  बच्चों और 6 हजार 268 गर्भवती महिलाओं को संबंधित टीके लगाकर प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। कोविड-19 महामारी के कारणवश विगत् महीनों में टीकाकरण कराने से वंचित रहे बच्चे व गर्भवती महिलाओं को भी इस सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान के इन चरणों में आवश्यक टीके लगाए जाएंगे।
 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.