Rajasthan News: प्रदेश में हो चुकी है 250 से अधिक कौओं की मौत, पशुपालन विभाग ने उठाया ये कदम

Samachar Jagat | Monday, 04 Jan 2021 01:36:36 PM
Rajasthan News: More than 250 crows have died in the state

जयपुर। राजस्थान में कौओं की मौतों का सिलसिला जारी रहना बड़ी परेशानी का कारण बनता जा रहा है। नए साल के तीसरे दिन भी राजधानी जयपुर सहित के कई जिलों में 135 कौओं ने दम तोड़ा है। राजस्थान में 250 से अधिक कौओं की रविवार तक मौत हो चुकी है।

इसी बीच पशुपालन विभाग ने भी एहतियाती कदम उठाए हैं।  मुर्गीपालन व्यवसाय की सुरक्षा को लेकर विभागीय स्तर पर एहतियात के तौर पर की गई तैयारी की जानकारी देने के उद्देश्य से रविवार को पशुधन भवन के सभागार में बैठक आयोजित की गई थी।

इसमें पशुपालन विभाग के प्रमुख शासन सचिव कुंजी लाल मीणा ने बताया कि वर्तमान में कौओं में मृत्यु के कारण जानने के लिए राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल को भेजे गए सैम्पल में कौओं में एवियन इनफ्लूएन्जा से मौत की पुष्टि हुई है।

पशुपालन विभाग द्वारा प्रभावित क्षेत्र में स्थानों को चिन्ह्ति कर मृत पक्षियों के शवों का वैज्ञानिक रूप से निस्तारण किया जा रहा है तथा बीमार पक्षियों का उपचार हेतु पशुपालन विभाग एवं वन विभाग की विशेष देखरेख में रखा जा रहा है।  मीणा नेे बताया कि प्रदेश में अब तक झालावाड में 100, कोटा में 47, बांरा में 72, पाली में 19, जोधपुर में 07 तथा जयपुर जलमहल में 07 सहित कुल 252 कौवों की मौत की सूचना प्राप्त हुई है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.