Rajasthan News: उप चुनाव के लिए कम हुई स्टार प्रचारकों की संख्या, मतदाताओं को मिलेगा ये विकल्प 

Samachar Jagat | Tuesday, 02 Mar 2021 11:43:18 AM
Rajasthan News: Number of star campaigners reduced for the by-election

जयपुर। राजस्थान में जल्द ही विधानसभा की चार सीटों के लिए उप चुनाव होंगे। हालांकि अभी तक निर्वाचन आयोग की ओर से चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गई है। अब कभी भी चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जा सकती है।  

हालांकि निर्वाचन विभाग इन चुनावों के लिए मुस्तैद दिखाई दे रहा है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि उप चुनाव में कोरोना को देखते हुए उम्मीदवारों को ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन नामांकन का भी विकल्प दिया गया है। वहीं उपचुनाव में पोस्टल बैलेट का विकल्प भी 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग, कोरोना संदिग्ध, क्वारंटीन और 40 फीसद से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को दिया जाएगा।

विभाग ने हालांकि कोरोना संक्रमण को देखते हुए उप चुनाव के दौरान स्टार प्रचारकों की संख्या में भी कमी की है।  मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने इस संबंध में बताया कि कोरोना को देखते हुए उम्मीदवारों के लिए आने वाले स्टार प्रचारकों की सीमा को भी नियंत्रित किया गया है।

जहां राष्ट्रीय या प्रादेशिक दलों के लिए इनकी संख्या को 40 से कम कर 30 किया गया है, वहीं अन्य राजनैतिक दल 20 के मुकाबले केवल 15 स्टार प्रचारकों को प्रचार के लिए बुला सकेंगे। इसके अलावा प्रचारकों की सूची भी चुनाव अधिघोषणा के 10 दिवस में मुख्य निर्वाचन अधिकारी को सौंपनी होगी।  गौरतलब है कि राजस्थान में सुजानगढ़, वल्लभनगर, राजसमंद और सहाड़ा विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होंगे। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.