Rajasthan News: राजस्थान सरकार रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए कर रही है ऐसा

Samachar Jagat | Thursday, 11 Feb 2021 04:55:28 PM
Rajasthan News: Rajasthan government is doing this to increase employment opportunities

जयपुर। राजस्थान में दूरस्थ क्षेत्रों में पॉलिटेक्निक के विद्यार्थियों के प्लेसमेंट के लिए सेंट्रल ई गवर्नेस सेंटर द्वारा प्लेसमेंट फेयर आयोजित कर विद्यार्थियों को लाभांवित किया जाता है। 

तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने आज विधानसभा में इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि पॉलिटेक्निक के विद्यार्थियों को जेईएन जैसी इंजीनियरिंग भर्तियों में पात्र माना जाए, इसके भी प्रयास किए जा रहे है। इससे उन्हें रोजगार के उचित अवसर मिलेंगे।

डॉ. सुभाष गर्ग ने प्रश्नकाल में इस संबंध में विधायकों द्वारा पूछे गए पूरक प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा पॉलिटेक्निक विद्यार्थियों को अच्छी जगह प्लेसमेंट मिलें, इसके लिए न केवल कंपनियों को मोटिवेट किया जाता है, बल्कि विद्यार्थियों के लिए माइक्रोट्रोनिक्स तथा साइबर फॉरेंसिक एण्ड इंफॉरमेशन सिक्योरिटी जैसे कोर्स भी शुरू किए गए है।

वर्तमान में निजी तथा सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेेजों में प्रवेश क्षमता के लगभग 50 प्रतिशत विद्यार्थी ही प्रवेश लेते हैं। ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को नए कोर्स में प्रवेश के लिए मोटिवेट किया जा रहा है। इससे स्थानीय स्तर पर भी प्लेसमेंट फेयर आयोजित करवाए जा सकेंगे और अधिकतम विद्यार्थियों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।  
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.