Rajasthan News: मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत गहलोत सरकार ने लाभार्थियों को दी दो बड़ी राहत, अब फ्री में ही मिलेंगी ये चीजें

Samachar Jagat | Saturday, 29 May 2021 08:24:04 AM
Rajasthan News: The Gehlot government has given two big relief to the beneficiaries under the Chief Minister Chiranjeevi Health Insurance Scheme

जयपुर। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत कोविड-19 उपचार हेतु लाभार्थियों को राज्य सरकार ने दो बड़ी राहत प्रदान की है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी, राजस्थान स्टेट हेल्थ एश्योरेंस एजेंसी अरूणा राजोरिया ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि अब मरीजो के उपचार में सुविधा के लिए राजस्थान सरकार द्वारा लाभार्थियों को रेडमेसिविर और Tociluzum इंजेक्शन भी योजना के अन्तर्गत नि:शुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि संबंधित सम्बद्ध निजी अस्पताल इसके लिए आरएमएससी की दर पर अथवा अधिकतम एमआरपी दर पर ये इंजेक्शन खरीदकर उसका बिल भुगतान हेतु आरएसएचएए को प्रस्तुत कर पाएंगे। साथ ही राज्य सरकार ने वर्तमान समय में कोरोना महामारी के उच्च प्रसार को देखते हुए कोविड-19 एवं ब्लैक फंगस के लाभार्थी मरीजो को एक और बड़ी राहत देते हुए निर्धारित पांच लाख की बीमा राशि की बाध्यता महामारी काल के दौरान समाप्त की है। 

राजोरिया ने बताया कि अब योजना में पंजीकृत कोरोना का मरीज संबद्ध निजी और सरकारी अस्पताल में भर्ती होने पर अगर उसकी वॉलेट राशि खत्म हो जाती है तो भी उसका इलाज जारी रहेगा। संबंधित अस्पताल अतिरिक्त व्यय के लिये  Fund Enhancement की रिक्वेस्ट राज्य स्तर पर प्रेषित की जाएगी जिस पर दस्तावेजों के आधार पर इसकी अनुमति दी जायेगी।

योजना के अन्तर्गत कोविड-19 के उपचार के पैकेजेज की 5000/- प्रतिदिन से लेकर 9900/- प्रतिदिन के तीन पैकेज निर्धारित किए हुए है। इन पैकेजेज में मरीजों को परामर्श शुल्क, नसिंर्ग चार्जेज, बैड, भोजन, निर्धारित उपचार दिशा-निर्देश के अनुसार डिस्चार्ज करने पर-कोविड-19 टेस्ट, मॉनिटरिंग एवं फिजियोथेरेपी शुल्क, पी.पी.ई.किट, दवाएं एवं कंज्यूमेबल्स, डॉक्यूमेंटेशन चार्जेज, समस्त प्रकार की जांचे जैसे- बायोकेमिस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी, पैथोलॉजी, इमेजिंग आदि शुल्क सम्मिलित है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.