Rajasthan News: प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को निशुल्क लगेगी कोरोना वैक्सीन, सीएम गहलोत ने किया ऐलान

Samachar Jagat | Monday, 26 Apr 2021 08:13:06 AM
Rajasthan News: The state will get free corona vaccine for people above 18 years of age, CM Gehlot announced

जयपुर। प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को निशुल्क वैक्सीन लगाए जाने का ऐलान किया है। इसका खर्च राजस्थान सरकार की ओर से ही वहन किया जाएगा। वैक्सीन निर्माता कंपनियों को गहलोत सरकार ने वैक्सीन के लिए ऑर्डर देना शुरू कर दिया है। 

सीएम अशोक गहलोत ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा है कि राजस्थान में 18 से 45 वर्ष की आयु वर्ग के करीब 3 करोड़ 75 लाख व्यक्ति हैं। इन सभी व्यक्तियों को वैक्सीन की दो डोज लगाने के लिए राज्य सरकार करीब 3 हजार करोड़ रुपए व्यय करेगी। 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस दौरान बताया कि 22 अप्रेल, 2021 को उन्होंने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि 60 वर्ष एवं 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की तरह ही 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के युवाओं को भी निशुल्क कोविड वैक्सीन लगाई जाए। इसके लिए केन्द्र सरकार वैक्सीन कंपनियों से वैक्सीन खरीद कर राज्यों को वितरित करे, जिससे राज्यों पर अतिरिक्त वित्तीय भार ना पड़े, लेकिन केन्द्र सरकार ने अभी तक इस मांग को स्वीकृति नहीं दी है। 

सीएम ने कहा कि केन्द्र सरकार ने अपने बजट में वैक्सीनेशन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया था। इससे राज्यों में स्पष्ट संदेश गया कि वैक्सीनेशन का पूरा खर्च केन्द्र सरकार उठाएगी। इसके कारण राज्यों ने अपने बजट में वैक्सीनेशन के लिए अतिरिक्त प्रावधान नहीं किए, लेकिन अब केन्द्र सरकार ने राज्यों के ऊपर वैक्सीनेशन का जिम्मा छोड़ दिया है। इससे राज्यों को अपने विकास कार्यो और सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में कटौती कर वैक्सीनेशन के लिए फंड आवंटित करना पड़ेगा।
 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.