Rajasthan News: रीट-2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं ये अभ्यर्थी, शिक्षा राज्य मंत्री ने दी ये जानकारियां

Samachar Jagat | Tuesday, 05 Jan 2021 01:28:35 PM
Rajasthan News: These candidates can apply for REET-2021

जयपुर। जिन अभ्यर्थियों के स्नातक परीक्षा में 50 प्रतिशत से कम प्राप्तांक हैं, परन्तु स्नातकोत्तर में 50 प्रतिशत या अधिक प्राप्तांक हैं, वे रीट-2021 में आवेदन के लिए पात्र हैं। इस बात की जानकारी शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने सोमवार को जयपुर स्थित शिक्षा संकुल में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी है। डोटासरा ने इस दौरान बताया कि अब तक वाणिज्य जैसे विषय के अभ्यर्थियों को रीट से वंचित रखा गया था, जिसे संशोधन कर इस विषय को सामाजिक अध्ययन लेवल-2 में शामिल किया गया है। 

इस दौरान उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी की विषम परिस्थितियों को ध्यान में रखकर रीट-2021 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए किसी भी तरह की शुल्क वृद्धि नहीं की गई है तथा रीट-2017 के अनुरूप ही शुल्क निर्धारित रखा गया है। प्रथम स्तर अथवा द्वितीय स्तर (केवल एक परीक्षा) के लिए 550 रुपए निर्धारित किए हैं। प्रथम स्तर एवं द्वितीय स्तर (दोनों परीक्षाओं) के लिए 750 रुपए निर्धारित किए हैं।

उन्होंने कहा कि डीएलड और बीएलडी योग्यताधारियों के हितों को ध्यान में रखकर बीएड योग्यताधारियों को एल-1 में शामिल नहीं किया गया है, क्योंकि बीएड योग्यताधारियों के पास एल-2, ग्रेड-2 और ग्रेड-1 आदि कई विकल्प मौजूद हैं।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.