Rajasthan: कोविड-19 के प्रति जागरूकता लाने के लिए प्रचार-प्रसार रथ रवाना

Samachar Jagat | Monday, 07 Sep 2020 04:30:02 PM
Rajasthan: Publicity chariot departs to bring awareness to Covid-19

जयपुर। राजस्थान के चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने तीन जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रति जागरूकता लाने के लिए 'मोबाइल प्रचार-प्रसार रथों' को सोमवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। डॉ. शर्मा ने बताया कि आमजन में कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता के लिए प्रदेश भर में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए), ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (आरईसी) और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग से अलवर, जोधपुर और अजमेर जिलों में विशेष जागरूकता रथ भेजे जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ये रथ छह अक्टूबर तक तीनों जिलों के कोरोना वायरस संक्रमण प्रभावित क्षेत्रों, तहसील मुख्यालयों और 1००-1०० राजस्व गांवों में जाकर आमजन को इस घातक संक्रमण के प्रति जागरूक करेंगे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक नरेश कुमार ठकराल ने बताया कि इन रथों के जरिए संक्रमण प्रभावित जिलों में विभाग द्बारा तैयार आईईसी सामग्री का वितरण किया जाएगा। साथ ही नुक्कड नाटकों और गीतों के जरिए कोरोना वायरस से बचने के उपाय बताए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि रथ में मिस कॉल रेडियो 'नौबत बाजा' के बारे में आमजन को जानकारी दी जाएगी। आमजन 'नौबत बाजा' के मोबाइल नंबर पर मिस कॉल देकर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। गौरतलब है कि अब तक 2 लाख से अधिक प्रदेशवासी 'नौबत बाजा' पर मिस कॉल कर जानकारी प्राप्त कर चुके हैं। इस अवसर पर यूएनएफपीए के राज्य कार्यक्रम समन्वयक सुनील थॉमस तथा आरईसी के मुख्य प्रबंधक हरीश बवेजा भी मौजूद थे।(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.