Rajasthan: 21 जिलों में पंचायत समिति एवं जिला परिषदों के चुनाव के लिए मतदान जारी

Samachar Jagat | Monday, 23 Nov 2020 10:56:10 AM
Rajasthan: Voting continues for election of Panchayat Samiti and District Councils in 21 districts

जयपुर। राजस्थान में पंचायत समिति और जिला परिषद के पहले चरण के चुनाव के तहत आज 21 जिलों की 65 पंचायत समितियों में मतदान शुरू हो गया। निर्वाचन आयोग के अनुसार 1० हजार 131 मतदान केंद्रों पर 72.38 लाख मतदाता शाम पांच बजे तक अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इनमें 37 लाख 47 हजार 347 पुरुष, 34 लाख 9० हजार 696 महिला और 23 अन्य मतदाता हैं। सभी चरणों के मतदान सम्पन्न होने के बाद आठ दिसंबर को मतगणना करवाई जाएगी।

निर्वाचन आयोग के अनुसार प्रथम चरण के तहत अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुझूंनूं, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर जिले की 65 पंचायत समितियों के 131० सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान हो रहा है। प्रथम चरण में करीब 25 हजार ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। चुनाव कार्य में 5० हजार से ज्यादा कार्मिक लगाये गये हैं।

उल्लेखनीय है कि जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के लिए प्रथम चरण के लिए 23 नवंबर, द्बितीय चरण के लिए 27 नवंबर, तृतीय चरण के लिए एक दिसंबर और चतुर्थ चरण के लिए पांच दिसंबर को मतदान करवाया जाएगा। मतगणना आठ दिसंबर को प्रात: 9 बजे से सभी जिला मुख्यालयों पर होगी.
चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने कहा कि प्रथम चरण के साथ अन्य चरणों में होने वाले मतदान के दौरान केंद्र, राज्य और राज्य निर्वाचन आयोग द्बारा कोविड-19 संबंधी जारी दिशा-निर्देशों की कड़ाई से पालना के साथ मतदान करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ’सुरक्षित मतदान’ के लिए स्थानीय प्रशासन ’नो मास्क-नो एंट्री’, सोशल डिस्टेंसिग और पर्याप्त सेनेटाइजेशन की व्यवस्था की जाये। (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.