RTO ने जयपुर में खोले पांच कैश काउंटर , लोगो को मिलेगी टैक्स संबंधी राहत

Samachar Jagat | Saturday, 11 Mar 2023 10:37:53 AM
RTO opened five cash counters in Jaipur, people will get tax relief

राजस्व टारगेट को प्राप्त करने के लिए, आरटीओ जयपुर ने वाणिज्यिक वाहनों पर लगाए गए एनुअल टैक्स को इकट्ठा करने के लिए शहर में पांच कैश काउंटर खोले हैं। आरटीओ ने अभी तक चालू फाइनेंशियल वर्ष के लिए कुल टारगेट का 93% कलेक्शन किया है। आरटीओ ने फाइनेंशियल वर्ष 2022-23 के लिए 1,474 करोड़ रुपये के टारगेट के मुकाबले इस साल 1,117 करोड़ रुपये से अधिक का टैक्स कलेक्शन किया है।

वीरेंद्र सिंह, जयपुर क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने कहा, 'ट्रक ड्राइवरों और अन्य वाणिज्यिक वाहन चालकों की आसानी के लिए हमने पांच काउंटर बनाए हैं, जहां वे आसानी से टैक्स जमा कर सकते हैं, क्योंकि उन्हें ऑनलाइन प्रक्रिया कठिन लगती है। ज्यादातर बार, वाणिज्यिक वाहन मालिक ऑनलाइन प्रक्रिया में समय सीमा से चूक जाते हैं और फिर उन्हें भारी जुर्माना देना पड़ता है। प्रक्रिया आमतौर पर पूरी तरह से ऑनलाइन होती है, लेकिन केवल मार्च महीने के लिए राज्य सरकार ने ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से भी जमा करने की अनुमति दी है।”

अधिकारियों ने बताया है कि अजमेर रोड स्थित झालाना, जगतपुरा, ट्रांसपोर्ट नगर और गजसिंहपुरा स्थित आरटीओ कार्यालयों में काउंटर लगाये गये हैं।  सिंह ने कहा कि आमतौर पर दो प्रकार के टैक्स होते हैं, एक बार का टैक्स (ओटीटी) जो वाहन खरीदते समय जमा किया जाता है और नॉन-ओटीटी स्रोत जैसे एनुअल टैक्स , शुल्क, सड़कों पर आयोजित प्रवर्तन गतिविधि से जुर्माना, ट्रैफिक उल्लंघन आदि। प्रवर्तन गतिविधि में सड़कों पर वाहनों पर ओवरलोडिंग की जाँच करना, बिना लाइसेंस प्लेट या बिना रिफ्लेक्टर वाले वाहनों की जाँच करना शामिल है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.