बस्ती में सरयू नदी खतरे के निशान से 22 सेंटीमीटर ऊपर

Samachar Jagat | Thursday, 23 Jul 2020 12:55:15 PM
Saryu river 22 cm above danger mark

बस्ती। उत्तर प्रदेश के बस्ती में सरयू नदी खतरे के निशान से 22 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है जिससे जिले के 1०० से अधिक गांव को कटान और बाढè से खतरा पैदा हो गया है।
आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां कहा कि सरयू नदी खतरे के निशान 92.7 3० के बदले 92. 95० पर बह रही है। नदी खतरे के निशान से 22 सेंटीमीटर ऊपर है। नदी का रुख धीरे-धीरे बढ़ाओ की ओर है। नदी की कटान और बाढè से बिलासपुर गांव का आखिरी घर भी नदी की धारा में बह गया है।
सरयू नदी पिछले दो साल से आसपुर गांव को काट रही थी , केवल एक घर दिनेश नामक व्यक्ति का बचा था। उसे भी नदी काट ले गई। अब बिलासपुर गांव का अस्तित्व समाप्त हो गया है । इस गांव के विस्थापित लोगों को दूसरे स्थानों पर बसा दिया गया है।


नदी के पानी में सुविका बाबू समेत कई गांव घिर गए हैं। नदी का दबाव विक्रमजोत , लालपुर,कटारिया, चांदपुर बांध पर निरंतर बना हुआ है । सरयू अब सड़क को काट रही है। नदी का कटान सैफाबाद तटबंध पर पारा गांव के पास हो रहा है।


आधिकारिक सूत्रों ने आज कहा कि जिला प्रशासन द्बारा बाढè से बचाव और राहत कार्यों के लिए तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों को सतर्क कर दिया गया है। बाढè खंड कार्य के अधिकारी और कर्मचारी तटवर्ती बांधों की सुरक्षा के लिए निरंतर प्रयासरत है। बाढè प्रभावित क्षेत्रों में पशुओं के लिये चारे की समस्या पैदा हो गई है। (एजेंसी)



 
loading...
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.