Alwar में रूडा द्बारा 26 को लगेगा शिल्पांगन क्राफ्ट बाजार

Samachar Jagat | Thursday, 22 Sep 2022 03:16:29 PM
Shilpangan Craft Market will be held on 26th by Ruda in Alwar

अलवर |  राजस्थान के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुन्तला रावत के सानिध्य में ग्रामीण गैर कृषि विकास संस्था (रुठा) के दस्तकारों के द्बारा 26 सितम्बर को यहां प्रताप ऑडिटोरियम में शिल्पांगन क्राफ्ट बाजार 2022 का शुभारम्भ किया जाएगा।
रूडा की प्रबंध निदेशक नलिनी कठोतिया ने बताया कि 26 सितम्बर से दो अक्टूबर तक प्रताप ऑडिटोरियम अलवर में लगाए जाने वाले सात दिवसीय शिल्पांगन क्राफ्ट बाजार में राज्य एवं विभिन्न प्रान्तों के दस्तकारों द्बारा विभिन्न उत्पादों की लगभग 60 स्टॉल्स लगाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि क्राफ्ट बाजार प्रतिदिन 11 बजे से रात्रि नौ बजे तक संचालित होगा तथा आगन्तुकों के लिए कोविड गाइडलाइन की पालना के साथ प्रवेश नि:शुल्क रहेगा। उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी में पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, नागालैण्ड आदि राज्यों के हस्तशिल्प की बेजोड कलाकृतियों के अनूठे समागम में खुर्जा की पोटरी, सहारनपुर का फर्नीचर, बनारसी साडियां, पश्चिम बंगाल एवं नागालैण्ड के ड्राई फ्लावर, पंजाब की फलकारी, मध्यप्रदेश की चंदेरी साडियां, पोकरण का टेराकोटा, गुलाबी नगरी की ब्ल्यू पोटरी एवं बंधेज, रजवाडों के समय की परम्परागत वस्त्रों पर हस्त छपाई, कुम्भकारी कला, चमडे एवं पत्थर की कलात्मक वस्तुएं इत्यादि की दस्तकारों द्बारा प्रदर्शनी एवं बिक्री की जाएगी।

उन्होंने बताया कि मेले का मुख्य उद्देश्य हस्तशिल्प दस्तकारों को अपने उत्पादों के प्रदर्शन एवं बिक्री हेतु विपणन का एक मंच
उपलब्ध कराना है ताकि परम्परागत हस्त निर्मित उत्पादों को बढावा मिले एवं आमजन का आकर्षण तथा हस्तशिल्प दस्तकारों की आजीविका में वृद्घि हो सके।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.