जल्द ही बदलेगी स्टेशनों के आसपास की शक्ल, जयपुर मेट्रो प्रशासन कर रहा है ऐसा 

Samachar Jagat | Sunday, 28 Jun 2020 10:04:55 AM
Soon the appearance of Jaipur metro stations will change

इंटरनेट डेस्क। जयपुर मेट्रो स्टेशनों के आसपास की शक्ल बदलने वाली है। इसके तहत स्टेशनों के पास एक हिस्से पर पार्किंग और दूसरे हिस्से पर मॉल्स या अन्य सुविधाएं विकसित करने की मेट्रो प्रशासन तैयारियां कर रहा है। इसी के तहत अब जयपुर मेट्रो प्रशासन अपने प्रोजेक्ट के लिए खुद फंड एकत्रित करेगा। इसके लिए राजस्थान सरकार ने भी अपनी ओर से स्वीकृति दे दी है। 

नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल द्वारा इसे स्वीकृति देने के बाद मेट्रो अब जयपुर विकास प्राधिकारण की सहायता से अपनी 14 जमीनों को लीज पर देगा।जयपुर मेट्रो के इस कार्य के लिए एक लैंड सैल का गठन भी किया जा चुका है। इस सेल में दो रिटायर्ड आरएएस ऑफिसरों और 2 से 3 पटवारियों को शामिल किया गया है। इस कार्य के लिए जयपुर मेट्रो प्रशासन ने दो बड़ी कंसल्टेंसी फर्म को भी हायर कर लिया है। इसमें से एक तो अपना कार्य भी प्रारम्भ कर चुकी है। 

जयपुर मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बात की जानकारी देने हुए बताया कि मेट्रो प्रशासन की ओर से हायर की गई दोनों फर्मों द्वारा जमीनों के आसपास के क्षेत्रों में सर्वे किया जाएगा। इसमें देखा जाएगा कि जमीन को किस कार्य के लिए लीज पर दिया जाएं।

उन्होंने बताया कि जयपुर मेट्रो प्रशासन 14 खाली जमीनों को लीज पर देने की तैयारियां कर रही है। मेट्रो प्रशासन के अभी आठ स्टेशनों की पार्किंग की जगह और 6 अन्य लैंड मौजूद हैं। खाली जमीनों का मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। 

बताया जा रहा है कि मेट्रो प्रशासन द्वारा लालकोठी स्थित पुलिस मुख्यालय, दुर्गापुरा और मानसरोवर डिपो सहित छह प्रमुख लैंड को भी लीज पर दिया जाएगा। इससे इसे अच्छा राजस्व मिल सकेगा, जिसे जयपुर मेट्रों के आगामी प्रोजेक्ट पर खर्च किया जाएगा। 
 



 
loading...
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.