नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विशेष सुविधाएं मुहैया कराएंगे : Chauhan

Samachar Jagat | Thursday, 19 Nov 2020 06:05:07 PM
Special facilities will be provided in Naxalite affected areas: Chauhan

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिह चौहान ने आज कहा कि सरकार राज्य के वामपंथी अतिवाद प्रभावित (एलडब्ल्यूई) क्षेत्रों में विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराएगी, जिससे इनका समुचित विकास हो।

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार श्री चौहान ने राज्य के नक्सली प्रभावित बालाघाट जिले के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक से गोंदिया (महाराष्ट्र) में वामपंथी अतिवाद प्रभावित (नक्सली) क्षेत्रों की व्यवस्थाओं के संबंध में समीक्षा की। इस मौके पर श्री चौहान ने कहा कि विशेष सुविधाएं मुहैया कराने से इन इलाकों में कानून व्यवस्था सु­ढè होगी और स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

श्री चौहान ने कहा कि वामपंथी अतिवाद प्रभावित क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले बालाघाट जिले के बैहर, बिरसा, परसवाड़ा, लांजी विकासखंडों में मनरेगा के अंतर्गत एक वर्ष में 1०० दिवस के स्थान पर 2०० दिवस का कार्य मजदूरों को दिया जाएगा। बैगा आदि अनुसूचित जनजाति वर्ग के व्यक्तियों के लिए स्थानीय तौर पर विशेष भर्ती अभियान चलाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वामपंथी अतिवाद प्रभावित क्षेत्रों में रोड कनेक्टिविटी के लिए विशेष योजना बनाई जाएगी तथा ऐसे इलाकों जहां मोबाइल फोन नेटवर्क नहीं मिलता है, वहां मोबाइल फोन नेटवर्क को मजबूत किया जाएगा। इन क्षेत्रों के कौशल विशेष को बढ़ावा देने के लिए कौशल विकास कार्यक्रम चलाए जायेंगे। साथ ही इन क्षेत्रों के स्थानीय उत्पादों को बाजार उपलब्ध करवाने के लिए व्यवस्था की जाएगी। (एजेंसी)   



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.