Teach For India Programme 2022: जानिए कैसे करे पेड फेलोशिप के लिए आवेदन

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Jul 2022 11:36:37 AM
Teach For India Program 2022: Know How To Apply For Paid Fellowship

टीच फॉर इंडिया दो साल के पेड फेलोशिप अवसर के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है। इच्छुक उम्मीदवार कार्यक्रम के लिए आधिकारिक वेबसाइट - apply.teachforindia.org पर आवेदन कर सकते हैं।

चयनित उम्मीदवारों को सरकारी या कम आय वाले निजी स्कूलों में दो साल के लिए पूर्णकालिक शिक्षक के रूप में रखा जाएगा। वे कक्षा 1 से 10 तक के छात्रों को अंग्रेजी माध्यम में अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक अध्ययन पढ़ाएंगे। साथियों को अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और पुणे में जमीन पर पढ़ाना होगा।


टीच फॉर इंडिया फेलोशिप प्रोग्राम 2022: आवेदन कैसे करें
स्टेप  1: आधिकारिक वेबसाइट - apply.teachforindia.org पर जाएं। 

स्टेप   2: होम पेज पर दिए गए विभिन्न विकल्पों का उपयोग करके साइन अप करें।

स्टेप   3:  उसके पास व्यक्तिगत और अन्य विवरण होना आवश्यकता है।

स्टेप   4: आवेदन पत्र को सेव करेऔर समिट करें।

स्टेप   5: आवेदन के बाद, उम्मीदवारों को 72 घंटे के भीतर 25 मिनट की ऑनलाइन परीक्षा का प्रयास करना होगा। यह परीक्षा अंग्रेजी भाषा की क्षमताओं पर केंद्रित होगी।

परीक्षण पूरा होने और जमा करने के बाद, उम्मीदवारों को अनुवर्ती प्रश्नों और मूल्यांकन के लिए 30 मिनट के फोन इंटरव्यू  में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जा सकता है। उसके बाद  उम्मीदवारों को मूल्यांकन केंद्र में आमंत्रित किया जाएगा।  जो हमारी चयन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। इसमें पांच मिनट का पाठ पढ़ाना अन्य आवेदकों के साथ एक समूह गतिविधि और एक छोटी समस्या समाधान गतिविधि शामिल हो सकती है। चयन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में उम्मीदवारों को एक घंटे के इंटरव्यू  के लिए भी बुलाया जा सकता है।

उम्मीदवारों को अनिवार्य आवासीय प्रशिक्षण सत्र और सामुदायिक विसर्जन से गुजरना होगा। चार आवेदन दौर हैं - पहला दौर 18 सितंबर (परिणाम 28 सितंबर) को समाप्त होगा, दौर 2 नवंबर 20 की समय सीमा जिसके लिए परिणाम 30 नवंबर को जारी किया जाएगा, उम्मीदवार 29 जनवरी, 2023 को तीसरे दौर के लिए और राउंड 4 से 19 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं 
 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.