Telangana: बालापुर गणेश लड्डू रिकॉर्ड कीमत 24.60 लाख में बिका

Samachar Jagat | Friday, 09 Sep 2022 02:43:51 PM
Telangana: Balapur Ganesh Laddu sold for a record price of 24.60 lakhs

हैदराबाद |  तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में शुक्रवार को 21-किलो वजन वाला बालापुर गणेश लड्डू रिकार्ड कीमत पर 24.60 लाख रुपये में बिका। स्थानीय निवासी वी लक्ष्मा रेड्डी ने इस लड्डू के लिए सफलतापूर्वक बोली लगायी। पिछले वर्ष यह लड्डू 18.90 लाख रूपये में नीलाम हुआ था जिसमें इस वर्ष 5.70 लाख रुपये की वृद्धि हुई है। प्रत्येक वर्ष गणेश विसर्जन यात्रा शुरू होने से पहले इस लड्डू की नीलामी होती है।

यह नीलामी अब तक की सबसे बड़ी नीलामी है, जिसकी शुरूआत 28 वर्ष पहले 1994 में हुई थी। बालापुर उत्सव समिति ने इस वर्ष नीलामी में लड्डू की कीमत का अनुमान 20 लाख रुपये लगाया था। इस नीलामी में 10 लोगों ने भाग लिया। शुरुआती वर्ष में बालापुर लड्डू केवल 450 रुपये में बिका था और अब प्रत्येक वर्ष लड्डू के नीलामी की परंपरा चली आ रही है। लोगों का विश्वास है कि बालापुर लड्डू खरीदने वाले को वरदान मिलता है और नीलामी में इसे जीतने वाला भाग्यशाली होता है।

नीलामी में लड्डू जीतने के बाद, विजेता इसका वितरण ग्रामीणों के बीच करेंगे और उपज में बढ़ोत्तरी के लिए इसके कुछ भाग खेतों में भी डालेंगे। इस 21 किलो के लड्डू को 31 अगस्त से शुरू हुए गणेश चतुर्थी के दौरान भगवान गणेश पर चढ़ाया गया था। बालापुर गणेश लड्डू को शुद्ध घी और सूखे मेवे में बनाया जाता है और इसे चांदी के कटोरी में डालकर भगवान गणेश के हाथों में रखा जाता है। प्रत्येक वर्ष हनीवेल फूड्स द्बारा इसे तैयार और दान किया जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.