Temperature : दिल्ली में भीषण लू चलने और अधिकतम तापमान के 44 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान

Samachar Jagat | Friday, 29 Apr 2022 10:30:20 AM
Temperature : Forecast of severe heat wave in Delhi and maximum temperature of 44 degree Celsius

नई  दिल्ली |  राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को भी भीषण लू चलने और अधिकतम तापमान के 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आईएमडी की ओर से सुबह साढ़े आठ बजे जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार, '' पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ तथा जम्मू, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल के पश्चिमी हिस्सों, तेलंगाना और ओडिशा में लू चलने की संभावना है।’’

मौसम विभाग के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 28 प्रतिशत रहा। आईएमडी के अनुसार, मैदानी इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक या सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होने पर गर्म हवाओं को 'लू’ घोषित किया जाता है। सामान्य से 6.4 डिग्री अधिक तापमान होने पर 'भीषण लू’ की घोषणा की जाती है।

दिल्ली में बृहस्पतिवार को अप्रैल में 12 साल का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया था और अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस था। राष्ट्रीय राजधानी में 18 अप्रैल 2010 को अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) के अनुसार, शहर में शुक्रवार को वायु गुणवत्ता 'खराब’ श्रेणी में रही।

सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 304 रहा। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा’, 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक’, 101 से 200 को 'मध्यम’, 201 से 300 को 'खराब’, 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब’ तथा 401 से 500 के बीच एक्यूआई को 'गंभीर’ माना जाता है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.