एशिया के पहले किन्नर योग प्रशिक्षण कोर्स का प्रथम चरण आज बूंदी में समाप्त हुआ।

Samachar Jagat | Monday, 06 Jun 2022 12:26:43 PM
The first phase of Asia's first Kinnar Yoga training course ended in Bundi today.

इस अवसर पर देश भर से एकत्रित हुए क़रीब 100 किन्नर योग साधकों ने कोर्स के बारे में अपने-अपने योग और आध्यात्मिक अनुभव साझा किए। इस कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने भी वर्चूअल प्लाट्फ़ोर्म द्वारा किन्नरों से जुड़कर उनके साथ संवाद किया और उनके योग अनुभव सुने। किन्नरों ने मंत्री जी को योगासन करके दिखाये और मंत्रोचरण करके भी सुनाया।

इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा क़ि आज़ादी के इतने सालों बाद भी कुछ वर्ग पूर्ण रूप से आज़ादी का स्वाद नही ले पाएँ हैं और केंद्र सरकार का ये प्रयास है कि आज़ादी के 100 वर्ष पूरे होने तक कोई भी समाज ऐसा नही रहे जो आज़ादी के पूर्ण अनुभव से वंचित रह जाए। इस संदर्भ में किन्नरों का ये योग कोर्स बहुत महत्वपूर्ण है, इस से किन्नरों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वास्थ्य लाभ मिलने के साथ साथ समाज की मुख्य धारा में आने का भी अवसर मिलेगा।

किन्नरों के योग गुरु नवीन मेघवाल ने बताया इस कोर्स के कुल तीन चरण होंगे, आज प्रथम चरण समाप्त होने के बाद 3 महीने तक इनकी नियमित योग कक्षायें चलेंगीं और फिर दूसरा चरण होगा, इसी तरह 3 महीने के अंतराल के बाद तीसरा चरण होगा और 9 महीने बाद इनको योग का सर्टिफ़िकेट मिलेगा। इस दौरान ये किन्नर योग अभ्यास करते रहेंगे और अपनी ट्रेनिंग ज़ारी रखेंगे। इस से इनको योग प्रशिक्षक बनने से पहले योग का संतुलित ज्ञान प्राप्त हो जाएगा। समत्वम् ट्रस्ट के ट्रस्टी पुनीत शर्मा ने बताया क़ि इस योग कोर्स के आयोजन का मक़सद किन्नर समाज को योग के माध्यम से मुख्य धारा से जोड़ना है और इस तरह के प्रोग्राम ट्रस्ट के द्वारा निरंतर अंतराल में आयोजित किए जाएँगे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.